Advertisement
trendingPhotos2317252
photoDetails1hindi

UPSC की पढ़ाई के लिए रोजाना एक घंटे खेलीं और बन गईं IAS

IAS Success Story: कई स्टोरीज हैं जहां UPSC कैंडिडेट्स ने पढ़ाई पर फोकस करने के लिए अपनी सोशल लाइफ छोड़ दी और कमरे में बंद होकर तैयारी की. लेकिन, एक निश्चित तरीके से पढ़ाई करने पर बहुत से लोग ये परीक्षा पास कर चुके हैं. आईएएस स्मिता सभरवाल ऐसी ही एक कहानी हैं.

कौन हैं स्मिता सभरवाल

1/9
कौन हैं स्मिता सभरवाल

स्मिता सभरवाल (पहले स्मिता दास के नाम से जानी जाती थीं) का जन्म 19 जून 1977 को दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल में हुआ था. उनके पिता प्रणब दास आर्मी ऑफिसर थे जो हैदराबाद में कर्नल के पद से रिटायर हुए. स्मिता की पूरी पढ़ाई हैदराबाद में ही हुई. 

2000 बैच की हैं अफसर

2/9
2000 बैच की हैं अफसर

वो साल 2000 बैच की IAS ऑफिसर हैं और उस वक्त आंध्र प्रदेश कैडर के लिए चुनी गई थीं. स्कूलिंग उन्होंने हैदराबाद के सेंट एन्स स्कूल, मारेडपल्ली से की थी. उन्होंने 12वीं कक्षा (ICSE बोर्ड) में पूरे भारत में टॉप रैंक हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने बी.कॉम की पढ़ाई सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज फॉर वुमन से पूरी की.

रोजाना 6 घंटे पढ़ाई

3/9
रोजाना 6 घंटे पढ़ाई

स्मिता रोज छह घंटे पढ़ाई करती थीं, लेकिन वो हर रोज एक घंटा स्पोर्ट्स के लिए भी निकालती थीं.  अपने को दुनिया की खबरों से अपडेट रखने के लिए वो अखबार और मैगजीन भी पढ़ती थीं. 

 

ये थे ऑप्शनल सब्जेक्ट

4/9
ये थे ऑप्शनल सब्जेक्ट

उन्होंने UPSC परीक्षा के लिए एंथ्रोपॉलोजी (मानव विज्ञान) और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (लोक प्रशासन) जैसे सब्जेक्ट चुने थे. 

 

UPSC के दूसरे अटेंप्ट में चौथी रैंक

5/9
UPSC के दूसरे अटेंप्ट में चौथी रैंक

ये उनकी दूसरी कोशिश थी, पहली बार वो प्रारंभिक परीक्षा में ही फेल हो गई थीं. लेकिन साल 2000 में वह यूपीएससी परीक्षा में चौथे स्थान पर रहीं और टॉप IAS अफसरों में से एक बन गईं.

 

रच दिया था इतिहास

6/9
रच दिया था इतिहास

स्मिता सभरवाल ने अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. उन्होंने इतिहास रचते हुए तेलंगाना की मुख्यमंत्री कार्यालय में पहली महिला IAS अधिकारी के रूप में काम किया. 

 

इनके लिए जानी जाती हैं

7/9
इनके लिए जानी जाती हैं

मिशन भागीरथा और ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग. जिलाधिकारी के तौर पर भी उनका कार्यकाल शानदार रहा है, खासकर मेदक और करीमनगर जिलों में. साल 2011 में उन्हें करीमनगर की जिलाधिकारी बनाया गया था.

 

सोशल मीडिया में हैं एक्टिव

8/9
सोशल मीडिया में हैं एक्टिव

स्मिता सभरवाल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाली एक IAS अधिकारी हैं. उनके ट्विटर पर 4 लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं, वहीं इंस्टाग्राम पर 7 लाख से ज्यादा लोग इन्हें फोलो करते हैं. और वो अक्सर महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर अपने विचार शेयर करती हैं. वो इंस्टाग्राम पर भी खूब एक्टिव हैं और वहां अक्सर वीडियो और फोटो पोस्ट करती रहती हैं. 

अभी किस पद पर हैं?

9/9
अभी किस पद पर हैं?

इस समय स्मिता सभरवाल तेलंगाना राज्य वित्त निगम (TS Finance Corporation) की सदस्य सचिव के पद पर काम कर रहीं हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़