Weather Forecast today: आज भी गुजरात के लिए अच्छी खबर नहीं है, अपनी दिल्ली के मौसम का हाल भी जान लीजिए
Advertisement
trendingNow12407803

Weather Forecast today: आज भी गुजरात के लिए अच्छी खबर नहीं है, अपनी दिल्ली के मौसम का हाल भी जान लीजिए

IMD Weather News: मौसम विभाग यानी आईएमडी (IMD) ने आज गुजरात में 'भारी भारी' बारिश (Heavy Rain) की भविष्यवाणी की है. पीएम मोदी हालात पर नजर बनाए हुए हैं. वो गुजरात के सीएम से लगातार चर्चा कर रहे हैं. 

Weather Forecast today: आज भी गुजरात के लिए अच्छी खबर नहीं है, अपनी दिल्ली के मौसम का हाल भी जान लीजिए

IMD weather update 31 August: मौसम विभाग यानी आईएमडी (IMD) ने आज गुजरात में 'भारी भारी' बारिश (Heavy Rain) की भविष्यवाणी की है. राज्य के कई हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश ने भीषण तबाही मचाई है. कई शहरों में बाढ़ की स्थिति बनी. हाल के दिनों में पूर्व-मध्य गुजरात में 105 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई. उत्तरी गुजरात में औसतन 87% बारिश दर्ज की गई. क्षेत्रवार बात करें तो कच्छ क्षेत्र में सबसे अधिक 177% से अधिक बारिश हुई. इसके बाद सौराष्ट्र में 124% से ज्यादा और साउथ गुजरात में 111% से अधिक बारिश दर्ज हुई. अब आप समझ सकते हैं कि कैसे पूरा गुजरात ही बाढ़ की चपेट में मानो डूब सा गया था. 

इस बीच चक्रवाती तूफान असना के डर से रेड अलर्ट जारी किया है. बाकी देश के मौसम का हाल बताने से पहले बता दें कि गुजरात में स्थिति भयावाह है. राज्य के हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं. चीजें पटरी पर लौट रही हैं. सरकार की तमाम कोशिशें कुदरत की विनाशलीला से प्रभावित लोगों का दंश मिटा नहीं पाई हैं. गुजरात में अब तक 32 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है. 12 हजार लोगों को किया गया रेस्क्यू किया जा चुका है. हजारों विस्थापितों को कैंप में रखा गया है. 

ये भी पढ़ें- INS Aridaman: 6 महीने में आएगी तीसरी न्यूक्लियर सबमरीन, 'ड्रैगन' की डगर पर भारत की चोट

IMD के मुताबिक कच्छ तट और पाकिस्तान तथा पूर्वोत्तर अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बना ‘गहन अवदाब’ 6 km/घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान ‘असना’ (जिसे अस-ना कहा जाता है) में तब्दील हो गया. ये चक्रवाती तूफान सुबह साढ़े 11 बजे भुज (गुजरात) से 190 किमी दूर पश्चिम-उत्तर पश्चिम में फिर उसी क्षेत्र पर केंद्रित हो गया. यह अगले दो दिनों तक भारतीय तट से दूर उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर लगभग पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा. 

Delhi weather update: दिल्ली का मौसम

दिल्ली में वीकेंड यानी शनिवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. धूप भी निकलेगी. आज दिल्ली-एनसीआर में कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है. आज अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री तक रह सकता है. दिल्ली-एनसीआर में 31 अगस्त और 1 सितंबर को मौसम शुष्क रहेगा. अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री तक रह सकता है.

देश के मौसम का हाल

IMD ने कर्नाटक, केरल, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

UP Weather today: सिंतबर का महीना शुरू होने से पहले ही यूपी में वेदर का नया सिस्टम एक्टिव हो गया है. ऐसे में यूपी के के मौसम में भी आज से बदलाव देखने को मिलेगा. हालांकि कुछ इलाकों में मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान हैं. 

घाघरा नदी का कहर

घाघरा नदी प्रचंड वेग से बह रही है. पानी में उफान है. कटान रोकने के प्रयास तेज हो गए हैं. ग्रामीणों का पलायन शुरू हो गया है. लखीमपुर खीरी के धौरहरा स्थित माथुरपुर-सुजानपुर, कुर्तैहिया गांवों को बचाने की परियोजना कटने से माथुरपुर गांव का वजूद खतरे में पड़ गया है. गांव के 400 परिवार मुश्किल में हैं. ग्रामीणों ने पलायन शुरू कर दिया है. हालांकि बाढ़ खंड तेजी से कटान रोधी कार्य करने में जुटा है. बचाव कार्य की निगरानी एसडीएम खुद कर रहे हैं. धौरहरा तहसील के ब्लॉक रमियाबेहड़ के गांव माथुरपुर, सुजानपुर, कुर्तैहिया गांवों को बाढ़ व कटान से बचाने के लिए पांच करोड़ रुपये से बाढ़ खंड ने बांध बनाया था. यह परियोजना पहली बारिश में ही घाघरा नदी के बहाव में बह गई.

शारदा नदी में समाई फसलों सहित जमीन

टहारा ग्राम पंचायत और आंशिक सोहरिया गांव के सिरसी नकहिया, लौखनिया जटपुरवा और भूलनपुर के करीब 70 किसानों की 120 एकड़ जमीन फसलों समेत नदी में समा चुकी है। इसकी सूचना के बाद भी इस गांव में कोई बचाव कार्य शुरू नहीं हुआ. ग्रामीण विनोद कुमार, संजय कुमार, बनवारी लाल, बिश्वभर, गार्गी प्रसाद आदि ने बताया कि सूचना के बाद भी अब तक कोई अधिकारी गांव नहीं पहुंचा.

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news