Advertisement
trendingPhotos2430308
photoDetails1hindi

एक टिकट, 8 ट्रेन और 56 दिन का सफर...ना जुर्माना ना ही एक्स्ट्रा चार्ज, जानिए कैसे बुक कर सकते हैं ये ट्रेन

आज हम आपको इंडियन रेलवे की एक ऐसी सर्विस के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपको शायद ही मालूम होगा. आप इस एक टिकट से 8 ट्रेन बदल-बदल कर पूरे 56 दिन तक सफर कर सकते हैं. इसके लिए ना ही आपको कोई एकस्ट्रा चार्ज देना है और ना कोई जुर्माना.   

Irctc circular journey ticket

1/5
Irctc circular journey ticket

रेलवे का सफर ना सिर्फ किफायती माना जाता है बल्कि यह एक सुगम और उपलब्ध माध्यमों में से एक है.  और फिर अगर कन्फर्म टिकट हो तो क्या ही कहने. क्योंकि कन्फर्म टिकट होने से ना सिर्फ बेफिक्र होकर सफर करते हैं बल्कि उस यात्रा का आनंद भी लेते हैं. 

 

2/5

लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि एक ही टिकट से 8 अलग-अलग ट्रेन में सफर कर सकते हैं? और उसमें भी कुल 56 दिनों तक. इंडियन रेलवे की इस सर्विस से हैं ना आप भी अनजान! हम बात कर रहे हैं सर्कुलर जर्नी टिकट के बारे में. यह एक ऐसी सुविधा है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है और उससे भी कम लोग इसका फायदा उठाते हैं.

 

3/5

रेलवे की ओर से सर्कुलर जर्नी टिकट नाम से एक स्पेशल टिकट जारी किया जाता है. यह टिकट आमतौर पर तीर्थ-यात्री और पर्यटकों के लिए है. इस दौरान आप एक ही साथ 8 अलग-अलग स्टेशनों से ट्रेन की यात्रा कर सकते हैं. इस टिकट की एक खासियत यह भी है कि यह किसी भी श्रेणी में यात्रा के लिए बुक की जा सकती है.

 

4/5

सर्कुलर टिकट से आप जहां से यात्रा शुरू कर रहे हैं वहीं पर खत्म कर सकते हैं. माना कि आप नई दिल्ली से सर्कुलर टिकट लेते हैं और आपको गोल्डन ट्राइंगल टूर करना है तो आप नई दिल्ली से जयपुर, जयपुर से आगरा, आगरा से वापस दिल्ली आ सकते हैं. हालांकि, यह टिकट आप सीधे काउंटर से नहीं खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको पहले ही अप्लाई करना होगा.

 

5/5

अप्लाई करते वक्त रेलवे के संबंधित अधिकारियों को अपनी पूरी ट्रेवल रूट के बारे में बताना होगा. इस टिकट के किराये की बात करें तो इस पर टेलिस्कोपिक दरें लागू होती हैं जिससे प्वाइंट-टू-प्वाइंट किराये से काफी कम होती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़