Advertisement
trendingPhotos2430320
photoDetails1hindi

एक दिन में 8 से ज्यादा बार जाते हैं पेशाब, आगे-पीछे मंडरा रहीं ये 6 बीमारियां, कभी भी पड़ सकती है अस्पताल जाने की जरूरत

Causes Of Frequent Urination: ज्यादा पानी पीने के कारण यदि बार-बार पेशाब जाने की जरूरत पड़ रही है, तो यह बहुत नॉर्मल है. लेकिन क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, अगर आपको रोज 7-8 बार से अधिक यूरिन पास करने की जरूरत महसूस होती है, तो आप किसी बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं. यहां आप बार-बार पेशाब आने की विशेषता वाले 6 बीमारियों के बारे में जान सकते हैं-

डायबिटीज

1/6
डायबिटीज

बार-बार पेशाब आना डायबिटीज का एक प्रमुख लक्षण है. जब शरीर में शुगर का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, जिससे बार-बार पेशाब लगता है. लंबे समय तक इसे अनदेखा करने से किडनी डैमेज होने का खतरा होता है.

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI)

2/6
यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI)

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन भी बार-बार पेशाब आने का एक सामान्य कारण हो सकता है. UTI के अन्य लक्षणों में पेशाब करते समय जलन, दर्द और पेशाब में खून का आना शामिल हो सकता है. अगर आपको लगातार पेशाब की समस्या के साथ-साथ ये लक्षण भी महसूस हो रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास परामर्श के लिए जाएं.

प्रोस्टेट रिलेटेड प्रॉब्लम

3/6
प्रोस्टेट रिलेटेड प्रॉब्लम

पुरुषों में, बार-बार पेशाब आने की समस्या प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकती है. प्रोस्टेट का बढ़ना या प्रोस्टेटाइटिस (प्रोस्टेट की सूजन) पेशाब की फ्रीक्वेंसी को इफेक्ट कर सकता है.

किडनी इंफेक्शन

4/6
किडनी इंफेक्शन

गुर्दे से संबंधित समस्याएं भी बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकती हैं. किडनी में इंफेक्शन, स्टोन, या किडनी की अन्य बीमारियां होने से पेशाब का आना कम ज्यादा हो सकता है.  

थायरॉइड

5/6
थायरॉइड

हार्मोनल असंतुलन, जैसे कि हाइपर एक्टिव थायरॉयड ग्रंथि (हाइपरथाइरॉयडिज़्म), भी बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकता है. हार्मोनल असंतुलन शरीर के तरल पदार्थों को कंट्रोल करने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है, जिससे पेशाब बार-बार आता है.

 

हार्ट प्रॉब्लम

6/6
हार्ट प्रॉब्लम

कुछ हार्ट डिजीज, जैसे हार्ट फेलियर के कारण शरीर में लिक्विड ज्यादा जमा होने लगता है. जिससे बार-बार पेशाब करने की जरूरत महसूस होती है. यह विशेष रूप से रात के समय पेशाब के बार-बार आने का कारण बन सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़