Rainfall flood Update: देशभर में मॉनसून का कहर, बाढ़ में डूबा असम! UP-बिहार में हालत खराब; मौसम विभाग का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow12330697

Rainfall flood Update: देशभर में मॉनसून का कहर, बाढ़ में डूबा असम! UP-बिहार में हालत खराब; मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Rainfall flood update today: मौसम विभाग (IMD) आज भी यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश  बिहार, झारखंड और बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तराखंड में भू-स्खलन (Landslides) से बचकर रहने की जरूरत है.

Rainfall flood Update: देशभर में मॉनसून का कहर, बाढ़ में डूबा असम! UP-बिहार में हालत खराब; मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Flood rainfall Weather alert: देश में मॉनसून (monsoon) की बारिश (rainfall) से हाहाकार मचा हुआ है. नेपाल में भारी बारिश से बिहार के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं. पश्चिम बंगाल में भी कुछ जिलों में हालात बेकाबू हैं. मौसम विभाग (IMD) ने आज भी कई राज्यों में संभलकर रहने की चेतावनी जारी की है. पूर्वी भारत और उत्तर भारत में हालात ज्यादा खराब हैं. पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में बारिश से हाल बेहाल है. पुल के बराबर तक पहुंचा नदी का पानी पहुंच गया है. लोग जान जोखिम में डालकर पानी के बीच से आवाजाही करने को मजबूर हैं. यहां कभी भी हादसा हो सकता है. जलपाईगुड़ी में लगातार बारिश से कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं कई नदियां. खेत-खलिहान पानी में डूबे. लोग नाव का सहारा ले रहे हैं.

असम में लगातार बारिश जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित है. असम में बाढ़ (Assam flood) से हालात बद से बदतर हो गए हैं. काजीरंगा नेशनल पार्क में चारों तरफ दिखा पानी का कब्जा. अब तक 159 जंगली जानवरों की मौत हो चुकी है.

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है. वहीं  उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक,  तेलंगाना के कुछ हिस्सों  और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गंगीय पश्चिम बंगाल, सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

UP Flood update: यूपी में बाढ़ का कहर

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. कहीं नदियां उफान पर हैं. तो कहीं बारिश से इतना पानी भर गया कि सड़कों पर गाड़ियां भी मुश्किल से चल पा रही हैं. हापुड से लेकर शाहजहांपुर तक भारी बारिश ने सड़कों को तालाब जैसा बना दिया है. प्रशासन ने खतरे की संभावना देखते हुए सेना को बुलाया है. सेना के साथ यूपी का पूरा सरकारी तंत्र बाढ़ से जूझ रहे लोगों के लिए अलर्ट पर है. खुद सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया और हेलिकॉप्टर की खिड़की से पीलीभीत में बाढ़ से जूझ रहे इलाकों को देखा. CM योगी आज श्रावस्ती और बलरामपुर इलाके का दौरा करेंगे और बाढ़ ग्रस्त गांवों का निरीक्षण करेंगे. वो बाढ़ पीड़ितों से भी मुलाकात कर सकते हैं.

दिल्ली-एनसीआर में छाए बदरा

आज सुबह पांच बजे करीब एनसीआर के नोएडा, हरियाणा के गन्नौर, यूपी के बड़ौत, चंदौसी, राजस्थान के अलवर, नगर और डीग में हल्की से मध्यम बारिश होने का अलर्ट जारी हुआ था. एनसीआर में बादल छाए और कुछ इलाकों में छिटपुट बूंदाबांदी भी हुई. दिल्ली में बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया. द्वारका में तेज बारिश के बाद सड़कों पर बारिश का पानी भर गया. जलजमाव की वजह से राजधानी में गाड़ियां रेंगती दिखीं. इसलिए लोगों को काफी परेशानी हुई.

उफान पर नदियां

UP-बिहार में नदियां इस वक्त उफान पर हैं. दोनों राज्यों में एक-एक जोड़ा ऐसा मिला जिसे नांव में अपनी दुल्हनियां को घर लाना पड़ा. गंगा और सरयू के साथ राप्ती नदी भी वेग के साथ बह रही है. नदी का पानी भी अपने साथ सबकुछ बहाने को आमदा है. महाराजगंज में बाढ़ के बीच शादी हुई है. बाढ़ की चपेट में सात फेरे लेने वालों का भी अपना अलग दुख है. यहां एक परिवार दूल्हा-दुल्हन के साथ नाव में गांव पहुंचा. ई-नवेली दुल्हन को ससुराल पहुंचने से पहले पानी की मुसीबत को पार करना पड़ा.

fallback

उत्तराखंड में इस बार भी जुलाई का महीना जैसे-जैसे बीत रहा है. उत्तराखंड से बाढ़ और भूस्खलन की खतरनाक तस्वीरें आ रही हैं. बीते 2 दिनों में उत्तराखंड में 2 बड़े लैंडस्लाइड हुए. दोनों लैंडस्लाइड उत्तराखंड के चमोली जिले में हुए. गिरते पत्थरों की आवाज और धुएं के गुबार के साथ यहां लोगों की चीखें भी सुनाई दीं. आज भी यहां संभलकर रहने की चेतावनी जारी की गई हैं. 

Bihar flood Update: बिहार में भी बाढ़ से परेशानी

बिहार के गोपालगंज में इन दिनों भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. गोपालगंज में भी नाव पर बारात को ले जाना पड़ा. ऐसी एक बारात गोपालगंज जिले के मांझागढ़ थाना क्षेत्र के एक बाढ़ प्रभावित गांव में देखी गई. जहां सज-धजकर दूल्हे के साथ पूरी बारात एक नाव पर सवार होकर शादी करने पहुंची.

गोपालगंज में भारी बारिश की वजह से लोग अब पलायन के लिए मजबूर हैं. सरकार और प्रशासन भी लोगों की मदद में जुटा हुआ है. हालत इतने गंभीर हो गए हैं कि लोग आसपास के ऊंचे हिस्सो में पहुंच तो गए हैं.  लेकिन प्रशासन सभी जगह राहत नहीं पहुंचा पा रहा है.

fallback

 

Trending news