Wrestlers Protest: यहां है जंतर-मंतर के धरने का पूरा अपडेट, जानिए आगे क्या करेंगे पहलवान?
Advertisement
trendingNow11681028

Wrestlers Protest: यहां है जंतर-मंतर के धरने का पूरा अपडेट, जानिए आगे क्या करेंगे पहलवान?

Protest in Delhi At Jantar Mantar: बीजेपी सांसद और कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरने पर बैठे पहलवान आखिर क्या चाहते हैं. यहां इससे जुड़ी अब तक की पूरी अपडेट दी जा रही है. इसके अलावा पहलवानों का अगला स्टेप क्या होगा ये भी जान लीजिए.

फाइल फोटो

Delhi Wrestlers Protest: बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना लगातार जारी है. पहलवानों ने दिल्ली पुलिस पर आरोप लगाया है कि बुधवार की देर रात पुलिस ने पहलवानों के साथ हाथापाई की. यह मामला जंगल की आग की तरह फैलता गया, तब पूरे प्रकरण को समझने के लिए अनजान लोगों ने इंटरनेट का रुख किया. हम आपको इस धरने के शुरुआत से लेकर अब तक की पूरी कहानी बताने जा रहे हैं. सबसे पहले पहलवानों ने बीजेपी सांसद और WFI चीफ बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 18 जनवरी को जंतर मंतर पर धरना दिया था. पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न और क्षेत्रवाद का आरोप लगाया है. अब वो WFI चीफ के गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

23 अप्रैल को फिर से शुरू हुआ धरना

आपको बता दें कि 18 जनवरी के बाद पहलवानों द्वारा 23 अप्रैल को धरना फिर से शुरू किया गया. इस दौरान उनकी मांग थी कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर FIR हो. 18 जनवरी के दौरान हुए धरने में पहलवानों ने राजनीतिक पार्टियों और नेताओं को मंच पर आने नहीं दिया था लेकिन इस बार राजनीतिक पार्टियों के लिए पहलवानों के धरने का मंच खुला था. कांग्रेस और आप समेत देश की कई राजनीतिक पार्टियों ने इस धरने को अपना सर्मथन दिया. 3 महीने बाद जब दोबारा पहलवानों का धरना शुरू हुआ है, तब मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा और इसके बाद 28 अप्रैल को बृजभूषण शरण सिंह पर दो FIR दर्ज किए गए.

 नाबालिग पीड़िता को बयान दर्ज

नाबालिग पीड़िता को बयान दर्ज करने के लिए उसे 29 अप्रैल को बुलाया गया था. बाकी शिकायतकर्ताओं के भी बयान दर्ज किए जा रहे हैं. कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस द्वारा सभी शिकायतकर्ताओं को सुरक्षा प्रदान की गई है. बुधवार की देर रात धरना स्थल जंतर-मंतर पर पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच कथित तौर पर हाथापाई हुई. मामला धीरे-धीरे बढ़ने लगा और जंतर-मंतर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई. इस दौरान पुलिस ने धरना स्थल पर किसी भी बाहरी के जाने पर रोक लगा दी. मामला तब शुरू हुआ जब AAP नेता सोमनाथ भारती पहलवानों को सोने के लिए बेड देने पहुंचे हुए थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पुलिस ने बेड देने से इनकार कर दिया और यहीं पुलिस की हाथापाई पहलवानों और AAP सर्मथकों से हो गई.

विनेश फोगाट ने पुलिस पर लगाया आरोप

धरने पर बैठी महिला पहलवान विनेश फोगाट ने आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उनको भद्दी-भद्दी गालियां दी. इस मामले से जुड़ा अब तक का सबसे लेटेस्ट अपडेट ये है कि धरना स्थल पर पहलवानों से मिलने जा रही गीता फोगाट और उनके पति को दिल्ली पुलिस ने डिटेन कर लिया है. धरना स्थल पर मौजूद पहलवानों ने कहा है कि अगर उनकी बात अब भी नहीं सुनी गई तो वह अपना मेडल वापस कर देंगे. बता दें कि नाबालिग की शिकायत पर बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर पास्को एक्ट भी लगाया गया है. पहलवानों के इस धरने को किसान संगठनों समेत अन्य पार्टियों का भी समर्थन मिल रहा है.

Trending news