अधूरा रह गया कोर्स तो शिक्षकों की लगेगी अतिरिक्‍त क्‍लास, डिजिटल हाजिरी के बाद बीएसए का नया फरमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2354319

अधूरा रह गया कोर्स तो शिक्षकों की लगेगी अतिरिक्‍त क्‍लास, डिजिटल हाजिरी के बाद बीएसए का नया फरमान

Varanasi News :  बेसिक स्‍कूलों में सत्र 2024-25 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है. इसमें हर दिन प्रार्थना सभा और ध्‍यान सत्र के बाद कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं.

फाइल फोटो

Varanasi News : परिषदीय स्‍कूलों में डिजिटल हाजिरी के विरोध के बीच एक नया फरमान जारी कर दिया गया है. नए फरमान के मुताबिक, परिषदीय विद्यालयों में समय से कोर्स पूरा करना होगा. अगर कोर्स अधूरा रह गया तो शिक्षकों की एक्‍स्‍ट्रा क्‍लास लगाई जाएगी. हर दिन 30 मिनट की अतिरिक्‍त क्‍लास का निर्देश दिया गया है. 

शिक्षकों के लिए नया फरमान 
दरअसल, बेसिक स्‍कूलों में सत्र 2024-25 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है. इसमें हर दिन प्रार्थना सभा और ध्‍यान सत्र के बाद कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं. इसमें एक क्‍लास करीब 40 मिनट की तय की गई है. दोपहर में लंच के बाद भी 40 मिनट की क्‍लास होगी. इसके बाद खेलकूद और अन्य गतिविधियों के साथ ही पढ़ाई का रुटीन तय किया गया है. 

छूटे कोर्स के लिए 30 मिनट अतिरिक्‍त क्‍लास 
इसके अलावा शैक्षणिक कैलेंडर में हर महीने के पाठ्यक्रम को तय करने के साथ ही तय समय में पूरा कोर्स खत्‍म करने के निर्देश दिए गए हैं. अगर कोर्स अधूरा रह जाता है तो एक्स्ट्रा क्लास चलाने के निर्देश दिए गए हैं. पढ़ाई के दौरान और छुट्टी के दिनों में भी अतिरिक्त कक्षाएं चलाकर छूटा हुआ कोर्स पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं. 

डिजिटल हाजिरी का विरोध 
बता दें कि पिछले दिनों प्राइमरी स्‍कूलों में डिजिटल हाजिरी लागू कर दिया गया था. शिक्षकों ने इस फैसला का जोरदार विरोध किया. कई दिनों तक शिक्षक स्‍कूल से भी नदारत रहे. शिक्षकों ने सरकार से डिजिटल हाजिरी वापस लेने की मांग पर अड़े रहे. 

यह भी पढ़ें : BHU Vacancy: बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के स्कूलों में टीजीटी-पीजीटी शिक्षकों की बंपर भर्ती, ऐसे करें फटाफट आवेदन
 

Trending news