उत्तराखंड में भूमि बचाओ आंदोलन तेज, महिलाएं कलश यात्रा लेकर सड़कों पर उतरीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1813825

उत्तराखंड में भूमि बचाओ आंदोलन तेज, महिलाएं कलश यात्रा लेकर सड़कों पर उतरीं

Udham Singh Nagar: उत्तराखंड में बीते एक अगस्त को शुरू हुआ भूमि बचाओ आंदोलन तेज हो गया है. अब महिलाएं इस आंदोलन के समर्थन में उतर आईं है. महिलाएं कलश यात्रा लेकर धरान स्थल पर पहुंची और आंदोलन को अपना समर्थन दिया.

Uttarakhand Bhoomi Bachao Andolan Photo

सतीश कुमार/उधम सिंह नगर: उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में बीते एक अगस्त को शुरू हुआ भूमि बचाओ आंदोलन दिन प्रतिदिन तेज होता जा रहा है. आंदोलन के छठवें दिन सोमवार को महिलाओं ने अनोखा प्रदर्शन किया. आंदोलन के समर्थन में महिलाएं भी सड़क पर उतरीं और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ती नजर आईं. बीस गांव की मिट्टी को कलश में भरकर महिलाएं आंदोलन स्थल पहुंची और आंदोलन को अपना समर्थन दिया. इस प्रदर्शन में सैकड़ों महिलाओं ने हिस्सा लिया. फिलहाल, क्षेत्र में यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. 

यह है पूरा मामला
महिलाओं ने यह कलश किसी भागवत कथा या पूजा पाठ के लिए नहीं उठाया है बल्कि भूमि बचाओ आंदोलन के लिए उठाया है. जानकारी के मुताबिक यह पूरा मामला बाजपुर विधानसभा के बीस गांवो की लगभग 6 हजार एकड़ भूमि से जुड़ा है. इस जमीन की खरीद फरोख्त पर तत्कालीन डीएम ने रोक लगा दी थी. इसके बाद से पीड़ित किसान और मजदूर लगातार भूमि का अधिकार देने की मांग कर रहे थे, लेकिन सरकार की ओर से आश्वासन के आलावा कुछ नहीं मिल रहा था. इससे गुस्साए किसानों ने बीते एक अगस्त को भूमि बचाओ आंदोलन की शुरुआत की थी.

Agra News: आगरा के शिव मंदिर में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से श्रद्धालु की मौत, कई मलबे में दबे

इस आंदोलन को हर वर्ग का समर्थन मिलता दिखाई दे रहा है. इसी बीच इन 20 गांवो की महिलाएं भी आंदोलन के समर्थन में उतर आईं. महिलाएं बीस गांवों की मिट्टी इकट्ठा कर कलश में भरकर धरना स्थल पहुंची. ये मिट्टी उन्हीं बीस गांव को है जहां की भूमि का स्वामित्व किसानों से छीना गया. हालांकि अभी भूमि बचाओ आंदोलन का शांति पूर्वक प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया है. लोगों को विश्वास है कि सरकार जल्द ही उनकी मांग पूरी करेगी. 

Watch: कमाल की काबिलियत, आंखों पर पट्टी बांधकर ये बच्चा सुई में धागा भी डाल लेता है

 

Trending news