लिव इन रिलेशनशिप पर होगा सरकार का पहरा, जानें उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता की ड्राफ्ट रिपोर्ट में क्या?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1757879

लिव इन रिलेशनशिप पर होगा सरकार का पहरा, जानें उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता की ड्राफ्ट रिपोर्ट में क्या?

Uniform Civil Code Law : उत्‍तराखंड सरकार समान नागरिक संहिता कानून को लेकर एक कमेटी का भी गठन कर दिया गया है. अब चर्चा है कि कमेटी UCC को लेकर डॉफ्ट तैयार कर रही है. इतना ही नहीं कमेटी इन दिनों इसे अंतिम रूप देने में लगी है.

फाइल फोटो

Uniform Civil Code Law : समान नागरिक संहिता (UCC) कानून को लेकर पूरे देश में चर्चा हो रही है. वहीं, उत्‍तराखंड में इसे लागू करने की तैयारी चल रही है. उत्‍तराखंड सरकार समान नागरिक संहिता कानून को लेकर एक कमेटी का भी गठन कर दिया गया है. अब चर्चा है कि कमेटी UCC को लेकर डॉफ्ट तैयार कर रही है. इतना ही नहीं कमेटी इन दिनों इसे अंतिम रूप देने में लगी है. अगर उत्‍तराखंड में दोबारा पुष्‍कर सिंह धामी की सरकार बनती है तो इसे लागू कर दिया जाएगा. तो आइये जानते हैं डॉफ्ट में क्‍या-क्‍या होगा?. 

कमेटी हर वर्ग से बात कर रही 
उत्‍तराखंड के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा कि  UCC कमेटी पिछले एक साल से काम कर रही है. कमेटी समाज के अलग-अलग वर्गों से बात की है, सबके विचार जानी है. डॉफ्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है. विधान सभा चुनाव से पहले आम चुनाव में जनता से संकल्‍प किया था कि उत्‍तराखंड में नई सरकार बनने पर UCC को लागू कर दिया जाएगा. 

संविधान के तहत ही तैयार हो रहा डॉफ्ट 
सीएम धामी ने कहा कि हम किसी पंथ, धर्म के खिलाफ UCC नहीं ला रहे हैं. हम भारत के संविधान के तहत ही समान ही काम कर रहे हैं. संविधान के तहत ही समान नागरिक संहिता कानून ला रहे हैं. वहीं, बढ़ती जनसंख्‍या को लेकर कहा कि उत्‍तरखंड देवभूमि है. उत्‍तराखंड का एक मूल स्‍वरूप है. यह पूरी दुनिया के लिए सांस्‍कृति और आध्यात्मिक का केंद्र है. इसका मूल स्‍वरूप बना रहना चाहिए. उत्‍तराखंड में शांति से रहने वाले लोग हैं. भारत के संविधान को लेकर चलने वाले लोग हैं. 

डॉफ्ट में क्‍या होगा 
बताया गया कि डॉफ्ट में जनसंख्‍या नियंत्रण की बात कही गई है. साथ ही डॉफ्ट में शादी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य करने की बात कही गई है. इसके अलावा हलाला और इद्दत पर रोक लगेगी. महिलाओं को उनके अधिकार से वंचित किया जाता है उन्‍हें उनका अधिकार मिलेगा. UCC लागू होने पर सब एक समान होंगे. डॉफ्ट में लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने की भी बात की गई है. 

WATCH: उत्तराखंड में UCC का ड्राफ्ट बनकर तैयार, सीमी धामी ने बताया क्या-क्या खास

Trending news