पानी में बसें चलाएगी यूपी सरकार, जानें आठ नदियों से आवाजाही का क्या है योगी सरकार का प्लान
Advertisement

पानी में बसें चलाएगी यूपी सरकार, जानें आठ नदियों से आवाजाही का क्या है योगी सरकार का प्लान

Lucknow News :  योगी सरकार अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण का गठन कर रही है. इसमें परिवहन, सिंचाई और पर्यटन विभाग के अधिकारियों को शामिल किया जाएगा. प्राधिकरण का काम राज्‍य में नए राष्ट्रीय वाटरवे बनाना होगा. 

फाइल फोटो

UP News : यूपी की योगी सरकार प्रदेश में जल परिवहन को बढ़ावा देने जा रही है. योगी सरकार गोमती समेत आठ नदियों में वाटर बस की शुरुआत करने जा रही है. इसको लेकर अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण का गठन भी कर रही है. इसके बाद सड़क, हवाई परिवहन की तरह ही जल परिवहन को भी बढ़ावा मिलेगा. 

अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गठन की तैयारी
दरअसल, योगी सरकार अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गठन की तैयारी शुरू कर दी है. इसमें परिवहन, सिंचाई और पर्यटन विभाग के अधिकारियों को शामिल किया जाएगा. परिवहन आयुक्त अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के पदेन निदेशक होंगे. प्राधिकरण का काम राज्‍य में नए राष्ट्रीय वाटरवे बनाना होगा. 

यूपी में 8 वाटरवे 
बता दें कि अभी देशभर में कुल 111 राष्ट्रीय वाटरवे हैं. अगर बात उत्‍तर प्रदेश की करें तो यहां 8 राष्ट्रीय वाटरवे है. ऐसे में सीएम योगी आदित्‍यनाथ राष्ट्रीय वाटरवे की संख्‍या बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं. नए राष्ट्रीय वाटरवे बनने से जहां जल परिवहन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं पर्यटन को भी मदद मिलेगी. 

6 महीने में हो जाएगा प्राधिकरण का गठन 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उम्मीद है कि 6 महीने में अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण गठन के साथ रूट तय कर लिए जाएंगे. वाटरवे बन जाएंगे और वाटर बसों की तैयारियां हो जाएंगी. साल 2024 तक प्राधिकरण काम संभाल लेगा. 

वर्तमान में प्रदेश में ये आठ जलमार्ग
नदी                       (जलमार्ग संख्या) लंबाई

यमुना (110)            1,089 किमी
गोमती (42)             518 किमी
असी (12)                505 किमी
घाघरा (40)              340 किमी
टोंस (103)               73 किमी
बेतवा (19)               68 किमी
चंबल (24)                60 किमी
वरुणा (108)             53 किमी

WATCH: चेहरे पर आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, दिखेंंगे वरुण धवन जैसे हैंडसम

Trending news