अयोध्या में 17 किमी लंबा फोरलेन पास, राम मंदिर समेत शहर के सारे धार्मिक स्थलों का कनेक्टिंग प्वाइंट बनेगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1836576

अयोध्या में 17 किमी लंबा फोरलेन पास, राम मंदिर समेत शहर के सारे धार्मिक स्थलों का कनेक्टिंग प्वाइंट बनेगा

Yogi Cabinet Decision : योगी कैबिनेट ने मंगलवार को अयोध्या मे सड़क चौड़ीकरण हेतु प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इस फोर लेन निर्माण से अयोध्या के निर्माणाधीन इंटरनेशनल थीम पार्क, अतर्राष्ट्रीय बस अड्डा, भगवान राम की 251 फिट प्रतिमा स्थल आदि आपस में कनेक्ट हो जाएंगे.

Ayodhya Ram Mandir

लखनऊ : राम की नगरी अयोध्या में राम के भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही कई सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. यहां दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है. इसी कड़ी में अयोध्या में 17 किमी लंबा फोरलेन बनेगा. मंगलवार को योगी कैबिनेट ने इससे जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

बिल्हारघाट बंधा मार्ग (16.57 कि.मी.) को फोर लेन निर्माण को मंजूरी दी गई है. यह मार्ग-NH 27 के पॉइंट 138 से दायें तरफ से निकलकर दशरथ समाधि स्थल को जोड़ते हुए स्टेट हाइवे) 30 के 132 किमी के पॉइंट पर फोर लेन मे मिलेगा. इस फोर लेन निर्माण से अयोध्या के निर्माणाधीन इंटरनेशनल थीम पार्क, अतर्राष्ट्रीय बस अड्डा, भगवान राम की 251 फिट प्रतिमा स्थल आपस में कनेक्ट हो जाएंगे. यह बाईपास से भी जुड़ जाएगा. 

स्टेशन भी बनाए जा रहे आधुनिक
बिल्हारघाट ,दर्शननगर सहित अयोध्या के आसपास स्थित अन्य स्टेशनों को आधुनिक बनाया जा रहा है. अयोध्या में मार्ग चौड़ीकरण के मुद्दे को योगी सरकार ने महत्वाकांक्षी योजना के तौर पर लिया है. राम वनगमन मार्ग, रामायण सर्किट और रामचलित मानस के नाम से सरयू घाट पर अनुभव केंद्र को विकसित किय जा रहा है.

यह भी पढ़ें: धीरेंद्र शास्त्री ने भारत और नेपाल के रिश्ते खराब करने वालों को अपने अंदाज में दिया अल्टीमेटम

अगले चार महीने में पूरा होगा मंदिर निर्माण कार्य
मंदिर का निर्माण जनवरी 2024 में पूरा होने की उम्मीद है. केंद्र की मोदी और राज्य की योगी सरकार लगातार मंदिर शहर को एक विश्व स्तरीय शहर बनाने में जुटी है. अयोध्या और इसके आसपास के इलाकों को अंतरराष्ट्रीय धार्मिक पर्यटन स्थल में बदलने के लिए केंद्र सरकार कुल 57,136.21 करोड़ रुपये की कई बुनियादी ढांचा, पुनर्विकास और कल्याणकारी परियोजनाएं चल रही हैं.

Trending news