दुनिया की सबसे बड़ी बाइक कंपनी के मालिक की मुश्किलें बढ़ीं, ED ने जब्त की 25 करोड़ की प्रापर्टी
Advertisement

दुनिया की सबसे बड़ी बाइक कंपनी के मालिक की मुश्किलें बढ़ीं, ED ने जब्त की 25 करोड़ की प्रापर्टी

मनीलॉड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है. जांच एजेंसी ने हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल की 24.95 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

दुनिया की सबसे बड़ी बाइक कंपनी के मालिक की मुश्किलें बढ़ीं, ED ने जब्त की 25 करोड़ की प्रापर्टी

Pawan Munjal Case : हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने मुंजाल की 24.95 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. शुक्रवार को ED ने एक बयान में इस बात की जानकारी दी. इससे पहले ED ने अगस्त में मुंजाल और उनकी कंपनियों के खिलाफ पीएमएलए मामला दर्ज करने के बाद रेड की थी, जो राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के आरोप पत्र का संज्ञान लेने के बाद दायर किया गया था, जिसमें उन पर अवैध रूप से भारत से फॉरेन करेंसी/मुद्रा ले जाने का आरोप लगाया गया था.

ईडी के मुताबिक अभियोजन पक्ष की शिकायत में आरोप लगाया गया है कि 54 करोड़ रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा/विदेशी मुद्रा अवैध रूप से भारत से बाहर ले जाया गया था.

कौन हैं पवन मुंजाल
पवन मुंजाल देश के सबसे दौलतमंद उद्योगपतियों में शामिल हैं. इस समय वह मोटरसाइकिल और स्कूटर निर्माता कंपनी होरी मोटोकॉर्प के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं. 2011 में उन्होंने हीरो मोटोकॉर्प के अध्यक्ष और सीईओ का पदभार ग्रहण किया था. उनकी कंपनी 40 से अधिक देशों में अपने उत्पाद निर्यात करती है. वह कई गैर सरकारी संगठनों के साथ सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रहते हैं.

इन पर भी कार्रवाई

पवन मुंजाल के अलावा साल्ट एक्सपीरिएंस एंड मैनेजमेंट प्रा. लि. Salt Experience and Management Pvt Ltd (SEMPL) के कर्मचारियों पर भी शिकंजा कसा गया है. आरोप है कि SEMPL साल 2014-15 से 2018-19 के दौरान लगभग 54 करोड़ की विदेश करंसी विदेश लेकर गई, जिसे पवन मुंजाल के लिए खर्च किया गया. मामले की जांच में पता चला कि SEMPL ने अपने कर्मचारियों के नाम पर 14 करोड़ रुपये की विदेशी करंसी फॉरेन एक्सचेंज (Foreign Exchange) से ली थी. इस मामले में हेमंत दहिया, मुदित अग्रवाल, अमित मक्कर, गौतम कुमार, विक्रम बजाज और केतन कक्कर के नाम सामने आए थे. जांच में यह भी सामने आया कि कंपनी ने दूसरे कर्मचारियों के नाम पर विदेशी करंसी/ट्रैवल फॉरेक्स कार्ड लिए, जिन्होनें कभी विदेश यात्रा ही नहीं की थी.

Watch: सेक्स पर नीतीश के बयान का डिंपल यादव ने किया समर्थन, कही ये बड़ी बात

Trending news