Vivah Muhurat 2022: नवंबर में सिर्फ 3 दिन तो दिसंबर में इतने दिन गूंजेगी शादी की शहनाई, फटाफट देंखे कब-कब होंगे मांगलिक कार्य
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1448399

Vivah Muhurat 2022: नवंबर में सिर्फ 3 दिन तो दिसंबर में इतने दिन गूंजेगी शादी की शहनाई, फटाफट देंखे कब-कब होंगे मांगलिक कार्य

Vivah Muhurat 2022:   हिंदू सनातन धर्म और ज्योतिष धर्मशास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह उदय के बाद विवाह के शुभ मुहूर्त प्रारंभ हो रहे हैं.  नवंबर में पहला शुभ मुहूर्त 24 नवंबर दिन गुरुवार को मिल रहा है.

प्रतीकात्मक फोटो

November December Shubh Muhurta : इस बार देवोत्थान से विवाह के शुभ मुहूर्त नहीं निकले.ज्योतिष के मुताबिक इसका कारण शुक्र देव का अस्त होना. जब शुक्र देव अस्त होते हैं तो कोई भी मांगलिक काम नहीं किए जाते हैं. देवोत्थान एकादशी पर अनसुलझे विवाह भी हो जाते हैं.

नवंबर के महीने में सिर्फ 3 शुभ मुहूर्त
शुक्र के उदित होने के बाद से मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त शुरू हो जाते हैं. हिंदू सनातन धर्म एवं ज्योतिष धर्मशास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह उदय के बाद विवाह के शुभ मुहूर्त प्रारंभ हो रहे हैं.  नवंबर में पहला शुभ मुहूर्त 24 नवंबर दिन गुरुवार को मिल रहा है.

Budh Gochar 2022 Dcember: दिसंबर में ग्रहों के राजकुमार बुध दो बार बदलेंगे राशि, इन 4 राशियों के पलटने वाले हैं दिन

पौष कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि 16 दिसंबर के दिन शुक्रवार को खरमास के आरंभ होने के साथ ही मुहूर्त भी खत्म हो जाएंगे. इससे पहले नवंबर और दिसंबर तक बस 12 शुभ मुहूर्त ही हैं.बात करें इस महीने की तो सिर्फ तीन दिन ही शुभ मुहूर्त हैं. ये तारीख है 24,25 और 26 नवंबर.

दिसंबर में मिलेंगे 9 शुभ मुहूर्त
नंवबर में तीन तो दिसंबर में नौ शुभ मुहूर्त हैं. दिसंबर में शुभ मुहूर्त की तारीख है-2,3, 7,8,9, 13, 14, 15 और 16 दिसंबर. इन तारीखों को ही विवाह और अन्य शुभ काम किए जा सकते हैं. 16 दिसंबर के बाद खरमास लग जाएगा. खरमास के महीने में कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है.

जानें कब उदित हो रहे शुक्र देव
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक शुक्र देव के उदित होने के बाद ही शुभ मुहूर्त आते हैं. जिसके बाद मांगलिक कार्य शुरू होते हैं. वर्तमान समय में शुक्र का गोचर तुला राशि में स्वगृही होकर हो रहा है. जहां शुक्र के अस्त होने से मांगलिक कार्य बंद हैं तो वहीं 20 नवंबर के दिन रविवार से पश्चिम दिशा में शुक्र उदित हो रहे हैं.

कब शुरू हो रहे है खरमास
इन शुभ मुहूर्त के बाद देव गुरु बृहस्पति की राशि धनु में सूर्य देव का गोचर आरंभ हो जाएगा. सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने के साथ ही खरमास शुरू हो जाएगा. फिर एक महीने तक विवाह आदि शुभ कार्यों के लिए मुहूर्तों का अभाव हो जाएगा. बता दें कि खरमास में कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होते हैं.एक महीने बाद जब सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करेंगे तो मुहूर्त और शुभ कार्य प्रारंभ हो जाएंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Weekly Horoscope: देखें 21 से 27 नवंबर तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Vivah Muhurat 2022: नवंबर-दिसंबर में बस इतने दिन बजेगी शहनाई, जानें विवाह के शुभ मुहूर्त

Trending news