Uttarkashi : उत्तराखंड में गंगोत्री नेशनल हाईवे जाम, बारिश-भूस्खलन में फंसे तीर्थयात्रियों को खाने-पीने की दिक्कतें
Advertisement

Uttarkashi : उत्तराखंड में गंगोत्री नेशनल हाईवे जाम, बारिश-भूस्खलन में फंसे तीर्थयात्रियों को खाने-पीने की दिक्कतें

Kedarnath Badrinath Yatra : उत्तराखंड का गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने से केदारनाथ बद्रीनाथ यात्रा से लौट रहे तीर्थयात्री रास्ते में फंस गए हैं.

 

Uttarakhand Weather Update IMD

हेमंत नौटियाल/देहरादून : उत्तराखंड के उत्तरकाशी (Uttarkashi) जिले में भारी बारिश औऱ भूस्खलन (Rain Landslide) का दौर लगातार जारी है. इससे पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली, धारचूला (Pithoragarh, Chamoli, Dharchula) जैसे इलाकों में कई जगहों पर जाम की स्थिति है. उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री नेशनल हाईवे हेल्गुगाड के पास फिर बाधित हो गया है.तीनदिन बाद ही शुक्रवार को इसे खोला गया था, लेकिन हेल्गुगाड के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगातार हो रही बारिश के कारण यह फिर से बंद हो गया.

यूपी में एडेड स्कूलों के टीचर्स का दूसरे स्कूलों में समायोजन होगा, इन्हें छूट मिलेगी

हेल्गुगाड में फिर से भूस्खलन (लैंडस्लाइड) की घटनाएं सामने आई हैं. शनिवार सुबह से हेल्गुगाड में दो जगहों पर लगातार लैंडस्लाइड हो रहा है. इसके कारण वाहनों की आवाजाही को रोका गया है. फिर से मार्ग में सैकड़ों यात्री और वाहन फंस गए हैं. पहाड़ी से बड़े-बड़े पत्थर गिर रहे हैं. हेल्गुगाड बीआरओ के लिए नासूर बन गया है.लैंडस्लाइड रुकने पर मार्ग सुचारू करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. उत्तरकाशी के गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग हेल्गुगाड में लगातार लैंडस्लाइड और लगातार बारिश के कारण जिला प्रशासन ने गंगोत्री यात्रा पर आगामी दो दिन तक रोक लगा दी है. 

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन जॉन हेल्गुगाड में पहुंचे और मौके का निरीक्षण जिलाधिकारी ने कहा है कि हमारी कोशिश है कि जितने भी यात्री और वाहन मार्ग में फंसे हैं उनको जल्दी से जल्दी निकाला जाए क्योंकि अभी भी छोटे छोटे पत्थर आ रहे हैं.कभी भी फिर से एवलांच सक्रिय हो सकता है.

लैंडस्लाइड के बाद 40 घंटों से बंद हाईवे, यात्रियों को खाने-पीने की दिक्कतें
गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग हेल्गुगाड के पास लगातार भूस्खलन के चलते पिछले 40 घण्टों से बन्द है. वहीं गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग में फंसे चारधाम यात्रियों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.मार्ग में फसे चारधाम यात्रियों का कहना है कि यहां पर खाने-पीने और रहने दिक्कतें हो रही है. मार्ग में फंसे यात्री रात भर आशियाने की तलाश में पुलिस की मदद मांगते रहे. चारधाम यात्रियों ने कहा है कि हमारे साथ बुजुर्ग लोग भी हैं जिनको दवाइयों की आवश्यकता है लेकिन मार्ग बंद होने से हम पिछले 3 दिनों से काफी परेशान है. वही हालात बिगड़ते देख 108 सेवा के स्वास्थ्य कर्मियों ने बीमार चारधाम यात्रियों का इलाज 108 एंबुलेंस में ही किया. 

सहारनपुर देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क हादसा
सहारनपुर देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोहड के जंगल में राजाजी राष्ट्रीय पार्क धौल खंड रेंज के पास तेज गति से आ रहे कई वाहन आपस में टकरा गए. इस दुर्घटना में कई लोग घायल हो गए. बाइक सवार उत्तरांचल पुलिस के एक जवान की भी मौत हो गई. सहारनपुर जनपद के देहरादून सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोहड के जंगल में राजाजी राष्ट्रीय पार्क के पास तेज गति से आ रहे कई चौपाइयां तथा दो पहिया वाहन आपस में टकराए.

इससे कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. कई लोगों को गंभीर चोटें आईं. मौके पर बाइक सवार उत्तराखंड पुलिस के जवान की मौत हो गई. सूचना पाकर तुरंत मोहड चौकी पुलिस मौके पर पहुंची तो देखा सहारनपुर देहरादून उपरोक्त स्थान पर जाम की स्थिति बन गई थी. पुलिस ने किसी तरह क्षतिग्रस्त वाहनों को हटवाया और चोटिल लोगों को वहां से चिकित्सा के लिए भिजवाया.

उत्तरकाशी में एक नेपाली नागरिक की लाश बरामद
उत्तरकाशी में बीते रोज हर्षिल क्षेत्र के बगोरी से जसपुर गांव जा रहे दो नेपाली नदी पार करते हुए नदी में बह गए थे. खोजबीन मे लगे एसडीआरएफ के जवानों ने एक नेपाली के शव को बरामद किए थे.नदी में लापता दूसरे नेपाली की खोजबीन जारी है.

Video: भूस्खलन के चलते गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग फिर से बंद, रोकी गई वाहनों की आवाजाही, रास्ते में फंसे यात्री

Trending news