UPPCL Recruitment 2022 : यूपी के बिजली विभाग में असिस्टेंट अकाउंटेंट के पदों पर बंपर भर्ती, जानें कब-कैसे करें आवेदन
Advertisement

UPPCL Recruitment 2022 : यूपी के बिजली विभाग में असिस्टेंट अकाउंटेंट के पदों पर बंपर भर्ती, जानें कब-कैसे करें आवेदन

UPPCL Recruitment 2022 : यूपी के बिजली विभाग में असिस्टेंट अकाउंटेंट के पद पर भर्ती निकाली है.

UPPCL Recruitment 2022

Uppcl यानी उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड में सहायक लेखाकार की बंपर भर्ती निकली है. इसके लिए 8 से 30 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकेंगे. कुल 188 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी.  आवेदक www.upenergy.in पर आवेदन  कर सकते हैं. किसी भी यूनिवर्सिटी से कॉमर्स ग्रेजुएट इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

विद्युत सेवा आयोग उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से सभी डिस्कॉम, केस्को औऱ उ.प्र. पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन (ट्रांस्को) में समूह ग परीक्षा के तहत सहायक लेखाकार की भर्ती निकाली गई है. इसके लिए तय योग्यता के साथ कोई भी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. सहायक लेखाकर (Assistant Accountant) में सामान्य श्रेणी के 79, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी ईडब्ल्यूएस के 18, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के 47, अनुसूचित जाति के 37 और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के लिए 5 पद आरक्षित हैं. हालांकि आरक्षण का लाभ सिर्फ यूपी के निवासियों को ही मिलेगी. इन पदों का वेतनमान 29800-94300 रुपये के मैट्रिक्स में और यूपीपीसीएल के अनुसार अन्य भत्ते देय होंगे. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय यानी यूनिवर्सिटी या डीम्ड यूनिवर्सिटी से कॉमर्स(वाणिज्य) में स्नातक डिग्री होना अनिवार्य है. अभ्यर्थी किसी अन्य सरकारी विभाग में कार्यरत है तो वहां की एनओसी, स्कूल-कॉलेज छात्रों को चरित्र प्रमाणपत्र देना होगा. 

UP Metro Jobs : यूपी मेट्रो में निकली बंपर भर्ती, असिस्टेंट मैनेजर से लेकर ऑफिसर असिस्टेंट सैकड़ों पदों पर नौकरी

आयु सीमा में छूट

न्यूनतम आयु 21 वर्ष औऱ अधिकतम 40 वर्ष रखी गई है. एससी-एसटी औऱ ओबीसी के अलावा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित अभ्यर्थियों, भूतपूर्व सैनिकों को आयु सीमा में 5 साल छूट मिलेगी. विकलांग अभ्यर्थियों को उम्र की सीमा में तमाम शर्तों के साथ 15 साल तक की छूट मिलेगी. फिर चयन लिखित परीक्षा (CBT) के आधार पर किया जाएगा.

लिखित परीक्षा दो चऱणों में होगी
लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नपत्रों (ऑब्जेक्टिव) दो हिस्सों में होगा. पहले हिस्से में 50 औऱ दूसरे में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. पहले चरण में DOEACC के O Level के कंप्यूटर ज्ञान के आधार पर प्रश्नपत्र होगा. 50 प्रश्नों मे प्रत्येक 1 अंक का होगा. माइनस मार्किंग भी होगी. इस परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा, तभी वो द्वितीय चरण की परीक्षा में शामिल हो सकेगा.

द्वितीय चरण की लिखित परीक्षा
इसमें सामान्य अंग्रेजी और हिन्दी
अंक गणित
अकाउंटेंसी, ऑडिटिंग, इनकम टैक्स के प्रश्न
(ग्रेजुएशन के सिलेबस के आधार पर) 

परीक्षा केंद्र (UPPCL Exam centre) - परीक्षा लखनऊ, मेरठ, आगरा, वाराणसी जैसे बड़े शहरों में आयोजित कराई जाएगी. 

परीक्षा शुल्क (UPPCL Application Fees) कितना होगा
एससी-एसटी : 826 रुपये (GST अतिरिक्त)
सामान्य, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी:  1180 (GST अतिरिक्त)
विकलांग : 12 रुपये प्रति आवेदन
(ये आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या एसबीआई के चालान के जरिये WWW>UPPCL.ORG पर जमा हो सकेगा. आवेदन शुल्क या प्रोसेसिंग फीस वापस नहीं की जाएगी. 

 

UPPCL Vacancy by Amrish Trivedi on Scribd

 

Trending news