Weather Update: वैलेंटाइन डे पर पहाड़ जाने का है प्लान तो जान लें मौसम का हाल, फिर लौटेगी ठंड, जानें यूपी उत्तराखंड वेदर अपडेट
Advertisement

Weather Update: वैलेंटाइन डे पर पहाड़ जाने का है प्लान तो जान लें मौसम का हाल, फिर लौटेगी ठंड, जानें यूपी उत्तराखंड वेदर अपडेट

Weather Update:  ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के 14 फरवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इसके प्रभाव से 14-15 फरवरी के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, में बारिश/बर्फबारी की संभावना है. 

Weather Update: वैलेंटाइन डे पर पहाड़ जाने का है प्लान तो जान लें मौसम का हाल, फिर लौटेगी ठंड, जानें यूपी उत्तराखंड वेदर अपडेट

UP Weather Update: इन दिनों देश में मौसम के दो रूप देखने को मिल रहे हैं. दिन में गर्मी तो रात और सुबह ठंडी हवाएं. यूपी समेत कई राज्‍यों में एक बार फिर से ठंड लौट सकती है. देश के उत्तरी राज्यों में एक बार फिर से ठंड (Cold) बढ़ सकती है. एक पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है. जिसका असर उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों पर पड़ेगा और तापमान में गिरावट दर्ज होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव  12 फरवरी तक रहेगा. इसके चलते पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है. 

चल रही हैं तेज हवाएं 
वहीं, शनिवार को यूपी के कई जिलों में दिन के समय तेज हवाएं चलीं. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी की राजधानी लखनऊ में रविवार को न्यूनतम तापमान 14 और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. यहां सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही हैं. संगम नगरी प्रयागराज में भी दिन की शुरुआत ठंडी हवाओं के साथ हुईं. काशी में भी दिन के समय चलने वाली तेज हवाएं थोड़ी सर्दी बढ़ा सकती हैं. 

जानें इन शहरों का मौसम का हाल 
मौसम विभाग ने गोरखपुर में भी दिन के तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. वहीं, बस्ती में मौसम साफ रहेगा. राम नगरी अयोध्या में भी मौसम साफ रहेगा. यहां तापमान 15.5 से 28.8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. आगरा में भी दिन के समय तेज हवाओं को चलते देखा जा सकता है. यहां न्यूनतम तापमान 15 और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. बरेली में तापमान 14 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. यहां भी दिन के वक्त तेज हवाएं चल सकती हैं. अलीगढ़ में भी तापमान 13 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

बर्फबारी की संभावना
 ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के 14 फरवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इसके प्रभाव से 14-15 फरवरी के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, में बारिश/बर्फबारी की संभावना है. मौसम का अनुमान लगाने वाली स्काईमेंट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम से हटकर उत्तर पश्चिम हो जाएगी. जिसके चलते अगले 2-3 दिन के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के दिल्ली में सतही हवाएं चलेंगी.

पर्वतीय जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश  बर्फबारी 
उत्तरकाशी: उत्तराखंड में सर्दियां जाने की कगार पर हैं मगर जाते-जाते मौसम एक बार फिर से बिगड़ता हुआ नजर आ सकता है.देवभूमि के पांच पर्वतीय जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी के आसार हैं.  बारिश और बर्फबारी के मद्देनजर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

UP Weather Update: यूपी में करवट लेगा मौसम, अगले तीन दिन में सक्रिय हो जाएंगी हवाएं, जानें कैसा रहेगा राज्य में Weather
 

 

Trending news