UP Politics: यूपी की हर लोकसभा सीट पर जीत का फार्मूला तय करेगी बीजेपी, 2019 की हारी सीटों के लिए अलग रणनीति भी तैयार
Advertisement

UP Politics: यूपी की हर लोकसभा सीट पर जीत का फार्मूला तय करेगी बीजेपी, 2019 की हारी सीटों के लिए अलग रणनीति भी तैयार

UP Politics: बीजेपी ने साल लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मिशन 80 का लक्ष्य तय किया है और उसके लिए पार्टी अपनी रणनीति तैयार करने में जुट गई है. गुरुवार को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल ने लखनऊ में हारी हुई सीटों को लेकर मंथन किया....

 

 

Social Media

विशाल सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विपक्ष के कब्जे वाली 14 लोकसभा सीटों पर 2019 में मिली हार के कारणों का मंथन कर भारतीय जनता पार्टी इन सीटों पर 2024 में जीत की रणनीति तैयार करेगी. चुनाव जीतने के लिए भाजपा एक ओर जहां दलित और पिछड़े वोट बैंक को साधेगी वहीं क्षेत्र में चुनावी रणनीति को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश सरकार के पूर्व व वर्तमान मंत्रियों के साथ अनुभवी नेताओं की बड़ी टीम तैनात की जाएगी।

बीजेपी प्रदेश मुख्यालय में गुरुवार को आयोजित लोकसभा प्रभारियों, संयोजक और विस्तारकों की बैठक आयोजित हुई. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल और 14 सीटों के प्रभारी एवं राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने हारी हुई सीटों पर जीत की तैयारी के लिए चुनावी तैयारी का रोडमैप तैयार किया है.

क्लस्टर लोक सभा और विधान सभा प्रभारी संयोजकों से रिपोर्ट मांगी
2024 के लोक सभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी का लक्ष्य 80 की 80 सीटों पर कमल खिलाने की है. राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने क्लस्टर लोक सभा और विधान सभा प्रभारी संयोजकों से रिपोर्ट मांगी है. 14 सीटों पर 15 दिन में रिपोर्ट मांगी गई है. कल BJP कार्यालय में हुई बैठक में मंत्रियों के दौरों सहित अन्य संगठनात्मक विषयों पर चर्चा हुई.

BJP बनाएगी चौतरफा रणनीति
पहले चरण के क्षेत्र में पार्टी के कार्यकर्ताओं की सूची तैयार की जाएगी. सक्रिय RSS से जुड़े सभी संगठन के कार्यकर्ताओं, धार्मिक और सामाजिक संगठनों की सूची की तैयार की जाएगी. प्रदेश सरकार के मंत्रियों को भी इन क्षेत्रों में प्रवास कराया जाएगा.

आलाकमान को भेजी जाएगी रिपोर्ट
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल ने इसके लिए निर्देश दिए हैं. उनका कहना है कि प्रवास के परिणाम दिखने चाहिए. दो महीने में प्रवास का समय पूरा करना होगा.   प्रवास के बाद उनकी रिपोर्ट आलाकमान को बनाकर देनी होगी.

चुनाव क्यों हारे पर किया जाएगा मंथन
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह की मौजूदगी में आयोजित बैठक में सुनील बंसल ने कहा कि 2019 में 14 सीटों पर चुनाव क्यों हारे थे इसका मंथन किया जाएगा.  चुनाव में हार के राजनीतिक और सामाजिक कारण तलाश किए जाएंगे,  हारने के कारण बनाम जीतने की रणनीति के आधार पर चुनाव की योजना बनानी है.

BJP का 31 मार्च तक पूरा होगा बूथ सशक्तिकरण अभियान
पूर्व मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा राज्य मंत्री जसवंत सेनी कलावती सिंह और विजय शिवहरे को क्लस्टर प्रभारी नियुक्त किया गया. क्लस्टर प्रभारी एक दिन ,लोक सभा प्रभारी दस दिन और विधानसभा प्रभारी 15 दिन  प्रवास करेंगे. लोक सभा प्रभारी को मंडल स्तर और विधानसभा संयोजक को शक्ति केंद्र तक प्रवास करना होगा.

10 करोड़ से अधिक लाभार्थी को साधने का प्रयास
प्रदेश सरकार की योजनाओं के 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी को साधने का प्रयास किया जाएगा. 14 सीटों के साथ साथ 66 लोक सभा सीटों पर भी चुनाव जीतने के लिए भारतीय जनता पार्टी लाभार्थियों से संपर्क और  संवाद करेगी. अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों के सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे.

नड्डा और शाह करेंगे प्रवास
गृह मंत्री अमित शाह राष्ट्रीय अध्यक्ष JP नड्डा वर्षभर प्रवास रहेंगे. प्रवास के दौरान क्षेत्र के ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण स्थान पर जाएंगे. जेपी नड्डा और अमित शाह की सभा में बूथ अध्यक्षों को भी बुलाया जाएगा.  भूतपूर्व सैनिकों के कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके अलावा शिक्षकों महिलाओं वकीलों के साथ संवाद करेंगे. .

केन्द्रीय मंत्रियों के प्रवास पूर्ण हो चुके हैं. प्रवास के अगले चरण में केन्द्रीय मंत्रियों के साथ बूथ विजय की कार्ययोजना पर माइक्रो मैंनेजमेंट के साथ कार्य करना है.  आगामी दिनों में सामाजिक व राजनैतिक बिन्दुओं पर विधानसभा तथा बूथ स्तर पर समीक्षा के द्वारा तैयार कार्ययोजना पर पार्टी करेगी कार्य करेगी.

10 करोड़ से अधिक लाभार्थी को साधने का प्रयास
उत्तर प्रदेश में जिन लोकसभा सीटों पर सफलता नहीं मिल सकी, ऐसी 14 सीटों पर लोकसभा प्रभारी तथा संयोजकों के प्रवास के तहत क्षेत्र में नियमित संपर्क व संवाद स्थापित करने की तय कार्ययोजना पर काम करना होगा.कलस्टर के तहत सभी लोकसभा क्षेत्रों में विधानसभावार समीक्षा करना तथा प्रत्येक कमजोर बूथ की मजबूती के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार करना.

जितेंद्र सिंह और अन्नपूर्णा देवी के दो चरण के दौरे पूरे
हारी सीटों का ज़िम्मा संभाल रहे केंद्रीय मंत्री अश्विनी बैश राव नरेंद्र सिंह तोमर जितेंद्र सिंह और अन्नपूर्णा देवी के दो चरण के दौरे पूरे हो चुके हैं. इनके प्रवास का तीसरा चरण होली के बाद शुरू होगा. बैठक में प्रदेश के 14 लोकसभा क्षेत्रों के लिए तय कलस्टर की समीक्षा तथा आगामी कार्ययोजना पर चर्चा हुई थी. बैठक में लोकसभा संयोजक, लोकसभा प्रभारी, लोकसभा विस्तारकों सहित लोकसभा प्रवास योजना की प्रदेश टोली के सदस्य से जवाब मांगा गया.

31 मार्च तक पूरा होगा बूथ सशक्तिकरण अभियान
क्लस्टर ,लोक सभा और विधान सभा प्रभारी संयोजकों से जवाब मांगा, सीट क्यों हारे और इसको जीतने के लिए क्या रणनीति बनायी जा रही है. 15 मार्च तक इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए. 31 मार्च तक सभी लोग बूथ सशक्तिकरण अभियान का एक सूत्रीय कार्यक्रम चलाएंगे. केंद्रीय मंत्रियों के प्रवास का तीसरा चरण जारी होगा.

WATCH: टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी एन टाटा का जन्म हुआ, जानें 3 मार्च को इतिहास में क्या-क्या हुआ

Trending news