Gorakhpur News: सीएम योगी 1500 बेटियों को देंगे 17 उपहार, गोरखपुर में आज अनूठा सामूहिक विवाह समारोह
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2001867

Gorakhpur News: सीएम योगी 1500 बेटियों को देंगे 17 उपहार, गोरखपुर में आज अनूठा सामूहिक विवाह समारोह

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को गोरखपुर में सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होंगे. इसमें 1500 से ज्यादा कन्याओं का विवाह संपन्न होना है.

Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana

लखनऊ/गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को गोरखपुर में सामूहिक विवाह समारोह में हिस्सा लेंगे. यहां वो नवविवाहित जोड़ों में से प्रत्येक को 17 उपहार देंगे. इन गरीब कन्याओं के विवाह समारोह में सीएम योगी की उपस्थिति बेहद अहम मानी जा रही है. 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शनिवार को महंत दिग्विजयनाथ पार्क में भव्य समारोह होगा. इसमें करीब 1500 गरीब बेटियों का विवाह होगा. जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं उपस्थित रहेंगे. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाते हैं. इसमें से कुल 35 हजार रुपये विवाह करने जा रही लड़की के बैंक खाते में डाले जाते हैं. 10 हजार रुपये उपहार और शेष राशि अन्य मदों में खर्च होती है.

सामूहिक विवाह समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिला जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिहाज से बेहद खास होगी.

वित्तीय वर्ष 2017-18 से योगी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सिर्फ गोरखपुर जिले में ही करीब छह हजार शादियां हो चुकी हैं. सामूहिक विवाह योजना में वर-वधू को उपहार भी मिलता है. इसमें कुल 17 छोटे बड़े उपहार होते हैं.

इसमें वधू के लिए विवाह हेतु कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर हेतु कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर हेतु कुर्ता पायजामा आदि देती है.आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी प्रदान किया जाता है. गृहस्थी के समान में कुकर, जग या लोटा, थाली,  गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा और सौंदर्य प्रसाधन सामग्री से भरी सिंगारदानी भेंट की जाती है.

Trending news