Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2354716
photoDetails0hindi

शादी, संतान और सेहत... किस समस्या में कौन सा रुद्राक्ष सावन में करें धारण

 हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को बेहद पवित्र माना जाता है. मान्यता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी. कहा जाता है कि रुद्राक्ष धारण करने से कई प्रकार की समस्याओं का निदान होता है.

मानसिक शांति

1/11
मानसिक शांति

अक्सर कुछ लोगों को मानसिक अशांति की समस्या रहती है. सबकुछ ठीक होने पर भी मन अशांत रहता है. ऐसे लोगों को पंचमुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. यह मानसिक शांति और सकारात्मकता बढ़ाता है. 

स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

2/11
स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

कहते हैं जीवन में पहला सुख निरोगी काया, दूजा सुख घर में हो माया है. अच्छा स्वास्थ्य सबसे बड़ी नियामत होता है. इसलिए अगर किसी का स्वास्थ्य अक्सर खराब रहता है तो उसे ग्यारह मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. यह स्वास्थ्य में सुधार लाता है.

वित्तीय समस्याएं

3/11
वित्तीय समस्याएं

अच्छा कमाते हैं लेकिन फिर भी घर में बरकत नहीं हो रही है और कोई ना कोई वित्तीय समस्या लगी ही रहती है. तो आपको सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिये. यह धन-संपत्ति में वृद्धि और समृद्धि लाता है.

संतान प्राप्ति

4/11
संतान प्राप्ति

जीवन में खूब धन-दौलत हो लेकिन अगर संतान न हो तो सारी धन-दौलत बेकार लगती है, और अगर आप भी इस कष्ट से गुजर रहे हैं तो आपको छह मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिये. यह संतान सुख और परिवारिक खुशियों में वृद्धि करता है.

शैक्षिक समस्याएं

5/11
शैक्षिक समस्याएं

ज्ञान सभी के लिए आवश्यक और विद्यार्थियों के लिए तो यह सर्वोपरि है. कहा जाता है कि चार मुखी रुद्राक्ष धारण करने से विद्या और ज्ञान में वृद्धि होती है.

विवाह संबंधित समस्याएं

6/11
विवाह संबंधित समस्याएं

अगर आपका विवाह या आपके परिवार में किसी का विवाह होने में बार-बार दिक्कत आ रही है तो इस प्रकार की परेशानी को दूर करने के लिए दो मुखी रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी जाती है. दो मुखी रुद्राक्ष वैवाहिक जीवन में सुख-शांति भी लाता है.

शत्रु और बाधाओं से मुक्ति

7/11
शत्रु और बाधाओं से मुक्ति

शत्रुओं और बाधाओं से हर कोई मुक्ति चाहता है. अगर आपके शत्रु आप पर हावी हो रही हैं या आपके कामों में कोई न कोई बाधा आती है. तो आपको आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. 

आत्मविश्वास की कमी

8/11
आत्मविश्वास की कमी

तमाम शिक्षा-दीक्षा आत्मविश्वास के बगैर बेकार साबित हो जाती है तो आपको तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिये, यह आत्मविश्वास और ऊर्जा में वृद्धि करता है.

ध्यान और आध्यात्मिकता

9/11
ध्यान और आध्यात्मिकता

जिन लोगों की ध्यान और आध्यामिकता में रुचि तो है लेकिन मन नहीं लगता ऐसे व्यक्तियों को एक मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिये. यह ध्यान और आध्यात्मिक उन्नति में सहायक है.

हृदय रोग

10/11
हृदय रोग

मौजूदा दौर में मानसिक तनाव और अच्छे खानपान की वजह से हृदय रोग की समस्या बढ़ती जा रही है कहा जाता है कि नौ मुखी रुद्राक्ष हृदय रोग की समस्या को कम करता है, हृदय को स्वस्थ रखता है. 

DISCLAIMER

11/11
DISCLAIMER

लेख में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है. ये जानकारी विभिन्न स्रोतों से ली गई है. ZEE UP/UK इसकी प्रमाणिकत और सटीकता की पुष्टि नहीं करता है. ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें.