Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2350696
photoDetails0hindi

Sawan 2024: सावन में छोड़ दिया अंडा-चिकन, इन हाई प्रोटीन चीजों से मिलेगी कभी ना खत्म होने वाली ताकत

Sawan 2024: सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है.  इस वर्ष श्रावण मास 22 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त को सर्वार्थ सिद्धि योग पर पूर्णिमा के दिन समाप्त हो जाएगा. 

 


 

भगवान शिव को समर्पित सावन का महीना

1/11
भगवान शिव को समर्पित सावन का महीना

भगवान शिव को समर्पित सावन का महीना चल रहा है. इस महीने में भक्त अलग-अलग तरह से शिव जी की पूजा करते हैं, कुछ कांवड़ लाते हैं तो कुछ व्रत रखते हैं.

 

सावन मास का पवित्र महीना

2/11
सावन मास का पवित्र महीना

सावन मास का पवित्र महीना चल रहा है. ये महीना भगवान भोले को बहुत प्रिय है, इन दिनों भक्त पूरे भक्ति भाव से शिवजी की पूजा करते हैं. इस माह में बहुत से लोग शाकाहारी जीवन जीते हैं. मांस-मछली अंडा छोड़ देते हैं. जिसके कारण इन लोगों के खाने से प्रोटीन के मुख्य स्त्रोत डाइट से हट जाते हैं. 

 

पोषक तत्व बहुत जरूरी

3/11
 पोषक तत्व बहुत जरूरी

मसल्स व अंगों के विकास, हॉर्मोन और एंटीबॉडी बनाने और एनर्जी के लिए पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं... इन कार्यों के लिए शरीर को हर दिन प्रोटीन की जरूरत होती है. मांसाहार के अलावा बहुत से ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनके खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो सकती है.

शाकाहारी

4/11
 शाकाहारी

 प्रोटीन की जरूरत पूरी करने के लिए देसी और शाकाहारी चीजें भी खाई जा सकती हैं. इन वेजिटेरियन फूड्स में अंडा-चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है. जो ना सिर्फ शरीर की  जरूरत को पूरा करते हैं. आइए जानते हैं प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए क्या खा सकते हैं.

दालें

5/11
 दालें

दालों में कार्ब्स, फाइबर के साथ प्रचुर प्रोटीन मिलता है। लेकिन इन सभी में उड़द की दाल सबसे ज्यादा ताकतवर होती है. यह फूड हाथ-पैर में जान बढ़ाने के साथ वजन कंट्रोल रखने में भी हेल्प करता है. दाल का सेवन प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक खनिजों कि आपूर्ति करने का एक आसान और सस्ता तरीका है.

सोयाबीन

6/11
सोयाबीन

सोयाबीन से कार्ब्स, फाइबर, विटामिन व कई सारे मिनरल्स मिलते हैं जो शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. सोयाबीन खाकर प्रोटीन की जरूरत पूरी की जा सकती है. 

छोले

7/11
छोले

छोले में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. USDA के डाटा के मुताबिक (ref.) सिर्फ 100 ग्राम छोलों से 8.86 ग्राम यह पोषक तत्व मिलता है. आप सावन में इसे खा सकते हैं.

टोफू (पनीर)

8/11
 टोफू (पनीर)

टोफू पनीर की तरह दिखने वाला एक फूड है. यह सोयाबीन से ही बनाया जाता है.  जिसके कारण इसमें भी प्रोटीन भरा हुआ रहता है. इतना ही नहीं सादा  पनीर आपको अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी देता है, जो कि आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता.

हरी मटर

9/11
हरी मटर

जाड़ों में मिलना वाली मटर प्रोटीन से भरपूर होती है. प्रोटीन के अलावा हरी मटर में  फाइबर, थियामिन, फोलेट, मैंगनीज और कई सारे विटामिन मिलते हैं.

बादाम

10/11
बादाम

कहते हैं कि अगर रोज 20 से 25 बादाम खाएं तो 6 ग्राम  प्रोटीन मिलता है. नट्स को इस सावन खाएं और अपने को स्वस्थ रखें.

डिस्क्लेमर

11/11
डिस्क्लेमर

इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं.