UP Rain Alert: झांसी, आगरा समेत इन जिलों में गरज-चमक के साथ जोरदार बारिश का अलर्ट, इस वीकेंड पूरे रंग में होगा मॉनसून
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2354952

UP Rain Alert: झांसी, आगरा समेत इन जिलों में गरज-चमक के साथ जोरदार बारिश का अलर्ट, इस वीकेंड पूरे रंग में होगा मॉनसून

UP Monsoon Rain: मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. इसका असर यूपी के मौसम पर देखने को मिल रहा है. आए दिन हो रही बारिश की वजह से तापमान में भी कमी आई है. यूपी में अगले चार दिन खूब बारिश होगी.

UP Weather Update

Weather Forecast 27 July 2024 Lucknow: ​उत्तर प्रदेश में सावन महीने की शुरुआत होते ही सूबे में जबर्दस्त बारिश का माहौल हो गया है. राजधानी दिल्ली एनसीआर में भी इन दिनों मौसम कूल बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तेज बारिश की संभावना है. बता दें कि भारी बारिश की वजह से यूपी के कई जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. वहीं बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से काफी हद तक राहत दी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के लखनऊ केंद्र ने मौसम को लेकर अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 27 जुलाई को प्रदेश के किन-किन इलाकों में भारी बारिश होगी. आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है.

आज कैसा रहेगा मौसम
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों पर तथा पूर्व उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. यूपी में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने पहले ही यूपी में बारिश का पूर्वानुमान जारी कर दिया था. जिसके अनुसार शनिवार को  को भी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी.   मानसून के फिर से एक्टिव होने के कारण उत्तर प्रदेश में फिलहाल बारिश का दौर जारी रहेगा. 

मॉनसून फिर हुआ सक्रिय
आज सुबह से ही प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून के दोबार एक्टिव होने से फिलहाल कुछ दिनों से लिए यूपी में बारिश देखने को मिल सकती है.  हालांकि हर जगह मॉनसून का एक जैसा रूप नहीं है. कहीं कम तो कही बहुत ज्यादा बारिश हो रही है. ऐसा माना जा रहा है कि आज पूरे प्रदेश में ही बारिश देखने को मिल सकती है. शुक्रवार को कुछ देर की दिल्ली में बारिश की वजह से जगह-जगह पर जलभराव हो गया. जिसकी वजह से यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ. दिल्ली में जहां खूब बारिश हुई तो नोएडा के लोगों को बारिश का इंतजार दिनभर रहा.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश, येलो अलर्ट 
यूपी के लोग इस बार वीकेंड पर भी बारिश का आनंद उठाने वाले हैं.  मौसम विभाग के अनुसार 27 और 28 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. बता दें कि बीते कुछ दिनों से पश्चिमी यूपी के जिलों में बारिश देखने को मिल रही है.  IMD ने मुजफ्फरनगर, मेरठ, एटा, हापुड़, टुंडला, आगरा, नगीना, ललितपुर, बिजनौर, फतेहाबाद, बुलंदशहर, बांदा और फर्रुखाबाद के लिए अगले तीन दिनों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

कैसा रहा पिछले 24 घंटे का तापमान?
पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून पूर्वी यूपी में सामान्य रहा. कुछ जहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ छींटे पड़े.
पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस बाराबंकी में रिकॉर्ड किया गया.

1 जून से 25 जुलाई तक हुई बारिश
उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 304 मिलीमीटर के सापेक्ष 280 मिमी रिकॉर्ड की गई जो कि 8फीसदी कम है. 
पूर्वी उत्तर प्रदेश में 331.7 के सापेक्ष 281 मिमी रिकॉर्ड की गई जो कि 15 फीसदी कम है. 
 पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 265.6 के सापेक्ष 278.4 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 5 प्रतिशत ज्यादा है.

 

UP Rain Alert: अलीगढ़, इटावा समेत 16 जिलों में रिकॉर्ड बारिश की संभावना, जानें मौसम विभाग ने मॉनसूनी बारिश पर क्या कहा?

Trending news