उधम सिंह नगर में बाघ,हाथी और मोर सब दिख जाएंगे सड़क पर, ये है इकोटूरिज्म की नई डेस्टिनेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1282188

उधम सिंह नगर में बाघ,हाथी और मोर सब दिख जाएंगे सड़क पर, ये है इकोटूरिज्म की नई डेस्टिनेशन

यदि आप उत्तराखंड में पहाड़ों पर इको टूरिज्म का आनंद लेने का मन बना रहे हैं तो यहां उद्यम सिंह नगर के पास जसपुर जाना न भूलें. यहां बौद्ध, सिख, हिंदू से जुड़े धार्मिक स्थल भी हैं. यहां सुंदर पहाड़ और बगीचे लोगों को आकर्षित करते हैं. 

उधम सिंह नगर में बाघ,हाथी और मोर सब दिख जाएंगे सड़क पर, ये है इकोटूरिज्म की नई डेस्टिनेशन

सतीश कुमार/उधम सिंह नगर: बारिश के दिनों में लोग प्रकृति और वाइल्ड लाइफ का नजारा लेने के लिए नई-नई जगहों की तलाश में रहते हैं. ऐसे में उत्तराखंड के उधम सिंह नगर इको टूरिज्म के लिए लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है. यहां बरसात शुरू होते ही जसपुर क्षेत्र से जुड़े जंगल में मानो हरियाली की चादर फैल जाती है. वन्य जीव भी इस मौसम का आनंद लेने के लिए घूमते नजर आते हैं. जसपुर क्षेत्र के तराई पश्चिम वन प्रभाग पतरामपुर जंगल में टाइगर, हाथी, हिरण मौसम का आंनद लेते हुए साफ देखे जा सकते हैं.

पानी के लिए नहीं भटकेंगे जीव

बरसात का जंगली जानवरों के लिए सबसे बड़ा फायदा पानी की उपलब्धता से है. इस मौसम में उन्हें प्यास बुझाने के लिए भटकना नहीं पड़ता है. पानी के लिए कई  बार वह इंसानी बसाहट तक पहुंच जाते हैं. ऐसे में कई बार लोगों को जंगली जानवरों का शिकार बनना पड़ता है. बरसता की वजह से अब छोटे-छोटे नदी नालों में पर्याप्त पानी है. वन क्षेत्राधिकारी राजकुमार सिंह की मानो तो बरसात के कारण जंगली जानवरों के मूवमेंट बढ़ जाता है. जंगल मे बड़ी-बड़ी घास हो जाती है जिसमे गुलदार ओर टाइगर जैसे वन्य जीव आसानी से छुप जाते हैं. क्षेत्राधिकारी ने बताया कि जंगल के किनारे बसे ग्रामीणों को हिदायत दी गई है कि जंगल मे ना जाएं और सावधानी बरतें ताकि किसी तरह की घटना न हो. वहीं जंगल में बीट के हिसाब से गस्तीदलो को बढ़ा दिया गया है.

fallback

त्रिशूल पर्वत के सुंदर नजारे
यदि आप उत्तराखंड में उद्यम सिंह नगर के आसपास ट्रेवलिंग का प्लान बना रहे हैं तो जसपुर जाना न भूलें. यहां बौद्ध, सिख, हिंदू से जुड़े धार्मिक स्थल भी हैं. यहां पर्यटक कई पवित्र स्थानों को देख सकते हैं. यहां कुछ सुंदर ग्रोव और बगीचे लोगों को आकर्षित करते हैं. यहां त्रिशूल पर्वत के सुंदरे नजारे लोगों को खूब पसंद आते हैं. उधमसिंह नगर से जसपुर की दूरी गंगापुर रोड से महज 17.6 किमी है. जबकि एनएच-9 से होकर 21 किमी दूरी है. उधम सिंह नगर में खटीमा, किच्छा, बाजपुर और काशीपुर रेलवे स्टेशन हैं. रुद्रपुर से दिल्ली के नजदीक पंतनगर हवाई अड्डा है. उड़ान दिल्ली से पंतनगर तक ले जाया जा सकता है. दिल्ली से पंतनगर उड़ान का समय एक घंटे से कम है. रुद्रपुर दिल्ली से ट्रेन से यात्रा के 6 घंटे की दूरी पर है. ट्रेन लखनऊ से रुद्रपुर तक रात भर की यात्रा लेती है. देहरादून से रुद्रपुर तक ट्रेन से रुद्रपुर पहुंचने में 6 घंटे लगते हैं. लखनऊ से रुद्रपुर तक ट्रेन से रुद्रपुर पहुंचने में 7 घंटे लगते हैं.

Etawah Accident: तेज रफ्तार ट्रक ने यात्रियों से भरे ऑटो को मारी टक्कर, तीन की मौत, चार घायल

Trending news