Tulsi Pujan Diwas 2022: साल के इस आखिरी त्योहार में कर लेंगे विशेष तुलसी पूजा तो सुखमय रहेगा 2023, इन उपायों से बरसेगी मां की कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1500580

Tulsi Pujan Diwas 2022: साल के इस आखिरी त्योहार में कर लेंगे विशेष तुलसी पूजा तो सुखमय रहेगा 2023, इन उपायों से बरसेगी मां की कृपा

  हिंदू धर्म में पेड़-पौधों की पूजा भी देवताओं का स्वरूप मानकर की जाती है. ऐसा ही एक पौधा है तुलसी का. हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. तुलसी के बिना भगवान श्रीकृष्ण और विष्णु की पूजा पूरी नहीं मानी जाती.

Tulsi Pujan Diwas 2022: साल के इस आखिरी त्योहार में कर लेंगे विशेष तुलसी पूजा तो सुखमय रहेगा 2023, इन उपायों से बरसेगी मां की कृपा

Tulsi Pujan Diwas 2022:  हिंदू धर्म में पेड़-पौधों की पूजा भी देवताओं का स्वरूप मानकर की जाती है. ऐसा ही एक पौधा है तुलसी का. हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. तुलसी के बिना भगवान श्रीकृष्ण और विष्णु की पूजा पूरी नहीं मानी जाती. हर साल 25 दिसंबर को तुलसी पूजन दिवस (Tulsi Pujan Diwas 2022) मनाया जाता है. इस दिन तुलसी की पूजा विशेष रूप से की जाती है. ऐसी  मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साल के आखिरी इस त्योहार पर भक्ति भाव से पूजा करेंगे तो आने वाले नए साल में आप पर मां की कृपा बरसेगी. आइए जानते हैं तुलसी पूजन दिवस पर कैसे करें पूजा और क्या है इसका धार्मिक महत्व.

Janurary 2023: इन 5 राशियों के लिए 2023 का पहला महीना रहेगा बहुत लकी, जनवरी में बुलंदी पर होंगे सितारे

तुलसी के पौधे में होता है मां लक्ष्मी का वास
ज्योतिष अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होते है.तुलसी पूजा करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि भी आति है. तुलसी माता का हिंदू धर्म में बहुत अधिक धार्मिक महत्व है. भगवान विष्णु की अतिप्रिय माने जाने वाली माता तुलसी की पूजा का आज बहुत फलदायक मानी जाती है. 

तुलसी पूजा का महत्व
हिंदू धर्म में कोई भी काम बिना तुलसी पूजा के अधूरा माना जाता है. तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय हैं, इसलिए भोग लगाते समय तुलसी के पत्ते का प्रयोग अवश्य करें. तुलसी पवित्र मानी जाती है इसलिए कोशिश करें कि अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं. आपने देखा होगा कि घर के किसी काम भी मांगलिक काम में तुलसी रखी जाती है. यहां तक जब सूर्य या चंद्र ग्रहण के समय भी तुलसी को रखा जाता है. माना जाता है कि तुलसी नकारात्मक या बुरा प्रभाव नहीं पड़ने देती है. तुलसी के पौधे को घर के आंगन में लगाने से घर में सुख-शांति आती है.

ऐसे करें तुलसी पूजा
वैसे तो हिंदू धर्म में तुलसी की रोज पूजा का उल्लेख है.बहुत से घरों में तुलसी की रोज पूजा की जाती है. खास तुलसी पूजन वाले दिन सबसे पहले प्रात:काल उठकर स्नान कर स्वच्छ कपड़े धारण करें. इसके बाद तुलसी मां  को जल अर्पित करें. जल देने के बाद तुलसी मां के पत्तों पर नारंगी रंग का सिंदूर लगांए और चुनरी भी चढ़ाएं. संभव हो तो तुलसी का माला का जाप भी करें. शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाकर रखें. ऐसा माना जाता है कि जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा और भक्ति से उनकी पूजा करते हैं उन पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है.

तुलसी पूजा के लाभ
तुलसी का पौधा घर की निगेटिविटी को दूर करता है. तुलसी का पौधा जहां पर लगा होता है वहां कभी नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती. हिंदू धर्म में मान्यता है कि जो लोग तुलसी की पूजा करते हैं वे मृत्यु के बाद स्वर्ग जाते हैं और उन्हें मोक्ष भी मिलता है. ऐसा भी कहा जाता है कि जो लोग तुलसी पूजा करते हैं उनके पास भूत, प्रेत और दैत्य आदि नकारात्मक आत्माएं पास नहीं आती.रोज तुलसी के पौधे में जल अर्पित करने व्यक्ति को आसानी से कोई रोग नहीं होता. इसके अलावा तुलसी के पत्ते का सेवन भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Aaj ka rashifal: रविवार को इन चार राशियों का चमकेगा भाग्य, जानें Christmas के दिन क्या कहते हैं आपके ग्रह नक्षत्र

Atal Bihari Vajpayee : अटल जी की पूरी कहानी, जानिए कैसे सच साबित हुई नेहरू की ये भविष्यवाणी WATCH

 

Trending news