Agra: ड्रोन से होगी ताजमहल की निगरानी, पलक झपकते ही एंटी ड्रोन सिस्टम करेगा ये काम
Advertisement

Agra: ड्रोन से होगी ताजमहल की निगरानी, पलक झपकते ही एंटी ड्रोन सिस्टम करेगा ये काम

Agra:देश की धरोहर और दुनिया भर में  भारतीय कला की पहचान स्थापित करने वाले ताजमहल की निगरानी अब एंटी ड्रोन सिस्टम से होगी. यहां तक की उसके ऊपर यदि कोई अवैध ड्रोन उड़ता पाया गया तो तुरंत उसे मार गिराया जाएगा.

Agra: ड्रोन से होगी ताजमहल की निगरानी, पलक झपकते ही एंटी ड्रोन सिस्टम करेगा ये काम

मनीष गुप्ता/आगरा : विश्व के सातवें आश्चर्य में शुमार ताजमहल पर अब ड्रोन उड़ाना नामुमकिन हो जाएगा. सोमवार को सीआईएसएफ और आगरा पुलिस द्वारा ताजमहल में लगाए जाने के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम का ट्रायल पूरा हो गया. इससे पहले शुक्रवार को भी ट्रायल किया गया था. आगरा पुलिस ने किया एंटी ड्रोन सिस्टम का ट्रायल किया है.

ताजमहल में लगाए जा रहे हैं एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए जा रहे हैं. दरअसल, ताजमहल के आसपास नो फ्लाई जोन होने के बाद भी ड्रोन उड़ने की घटनाएं सामने आती रही हैं. एंटी ड्रोन सिस्टम से ताजमहल के पास ड्रोन उड़ते ही सिस्टम एक्टिव हो जाएगा. नो फ्लाई जोन में ड्रोन उड़ते ही ड्रोन एंटी ड्रोन सिस्टम के रडार पर आ जाएगा. एंटी ड्रोन सिस्टम के रडार में आते ही वह अवैध ड्रोन को गिरा देगा.

उल्लेखनीय है कि सुरक्षा कारणों से ताजमहल को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है. इसके बाद भी लगातार अनजाने में टूरिस्टों द्वारा ड्रोन उड़ाने के मामले सामने आते रहते हैं. अधिकतर मामलों में जांच के बाद पर्यटकों को चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है. प्रशासन ने बोर्ड लगाने के साथ-साथ होटल संचालकों को भी ड्रोन प्रतिबंधित होने की जानकारी पर्यटकों को देने के लिए कहा हुआ है. चेन्नई की कम्पनी बिग बैंग बूम साल्यूशंस ने बीते ताजमहल में एंटी ड्रोन सिस्टम का डेमो दिया था और सोमवार को एक बार फिर दूसरा डेमो ट्रायल किया गया है.

ताजमहल की सिक्योरिटी रेड और यलो जोन में बंटी हुई है. रेड जोन (स्मारक परिसर) में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और यलो जोन (500 मीटर की परिधि) में पुलिस तैनात है. ताजमहल की दो किमी की परिधि में ड्रोन की उड़ान पर बैन है. 
यह भी पढ़ें: मेरठ में पति और पत्नी को मौत के घाट उतारा, cctv के जरिए आरोपियों को तलाश रही पुलिस
स्मारक की सुरक्षा को समय-समय पर उड़ाए जाने वाले ड्रोन से खतरा रहता है. ड्रोन से ताजमहल पर मंडराने वाला संकट कम हो इसके लिए ताज सुरक्षा समिति की बैठकों में एंटी ड्रोन सिस्टम या ड्रोन कैचर गन खरीदे जाने पर विचार होता रहा है. बीते शुक्रवार को ताजमहल की साप्ताहिक बंदी के दिन सुबह 11.30 से दोपहर 1.30 बजे तक ताजमहल में एंटी ड्रोन सिस्टम के सॉफ्ट किल का डेमो किया गया था.

WATCH: Whatsapp पर इंटरनेशनल नंबर्स से आ रही कॉल्स के झांसे में ना आना, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Trending news