Hair Fall की सबसे बड़ी वजह हो सकती है Smoking, यहां जानें इस लत से छुटकारा पाने के जबरदस्त टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1247207

Hair Fall की सबसे बड़ी वजह हो सकती है Smoking, यहां जानें इस लत से छुटकारा पाने के जबरदस्त टिप्स

सिगरेट पीना शरीर के लिए कितना हानिकारक होता है, यह तो शायद किसी को बताने की जरूरत नहीं है. धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है. इससे कैंसर होने की संभावना भी ज्यादा रहती है.

Hair Fall की सबसे बड़ी वजह हो सकती है Smoking, यहां जानें इस लत से छुटकारा पाने के जबरदस्त टिप्स

Side Effects Of Smoking: सिगरेट पीना शरीर के लिए कितना हानिकारक होता है, यह तो शायद किसी को बताने की जरूरत नहीं है. धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है. इससे कैंसर होने की संभावना भी ज्यादा रहती है. फेफड़ों से लेकर दिल की बीमारियों को जन्म देने वाला ये तंबाकू आपकी उम्र को भी छोटा कर सकता है. 

बाल झड़ने के कई कारण हैं, जिनमें शरीर में पोषक तत्वों की कमी, गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन, मार्केट में मिलने वाले कैमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल और बालों सही से केयर न करना आदि शामिल हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लगातार सिगरेट पीने से बाल झड़ते हैं? जी हां, ज्यादा स्मोकिंग हेयर फॉल को भी बढ़ाता है.

WhatsApp New Update: यूजर्स को जल्द मिल सकती है मनचाही सौगात, कंपनी करने जा रही ये बड़ा बदलाव

न्यूट्रिएंट्स को बॉडी में अब्जॉर्ब नहीं होने देता 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सिगरेट में पाया जाने वाला निकोटिन भोज्य पदार्थों से प्राप्त होने वाले न्यूट्रिएंट्स को शरीर में अब्जॉर्ब नहीं होने देता है. बालों को बढ़ने और स्वस्थ्य बने रहने के लिए मिनरल्स की जरूरत होती है, लेकिन निकोटिन शरीर में मिनरल्स, आयरन और जिंक को सोखने में परेशानी करता है. जिससे बालों तक ये पोषक तत्व ठीक से पहुंच नहीं पाते और हेयर फॉल होने लगता है.  

स्कैल्प तक होने वाला ब्लड फ्लो को कम करता है
सिगरेट और तंबाकू का सेवन करने वालों के बाल स्मोंकिग न करने वालों की अपेक्षा ज्यादा झड़ते हैं. कुछ मामलों में धूम्रपान गंजेपन का कारण भी बनता है स्मोकिंग करने से स्कैल्प तक होने वाला ब्लड फ्लो भी धीरे-धीरे कम होने लगता है. इस वजह से आपके बालों की सेहत बिगड़ने लगती है और उनका झड़ना शुरू हो जाता हैं.

स्मोकिंग छोड़ने के कुछ आसान टिप्स
अगर आप स्मोकिंग से होने वाले नुकसान के बारे में सब जानते हैं और स्मोकिंग छोड़ना चाहते हुए भी छोड़ नहीं पाते हैं, तो इसके लिए ये टिप्स आजमाएं इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा. ये स्मोकिंग छोड़ने का आसान तरीका है.
1.अपनी जीभ के आखिर में लौंग के तेल की बूंद डालें, ये सिगरेट पीने की इच्छा को तुरंत खत्म कर देगा. 
2.मिंट फ्लेवर की गम और गाजर खाना से भी स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने में हेल्प मिलती है. 
3.हाथ व मुंह को स्मोकिंग की जगह किसी भी क्रिया में व्यस्त रखना शुरू कर दें, यह आपकी सिगरेट छोड़ने में मदद कर सकता है.

सोते समय भी करना चाहते हैं वजन कम, फटाफट अपनाएं ये टिप्स, weight loss देख हो जाएंगे हैरान

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news