Kaushambi में गिरा था माता सती का हाथ, 51 शक्तिपीठों में शामिल है कड़ा धाम, मां पूरी करती हैं हर मुराद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1364352

Kaushambi में गिरा था माता सती का हाथ, 51 शक्तिपीठों में शामिल है कड़ा धाम, मां पूरी करती हैं हर मुराद

Navratri 2022: उत्तर प्रदेश का कौशांबी जिला माता के भक्तों के लिए बेहद खास है. यहां सिराथू विधानसभा में माता शीतला का कड़ा धाम प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है. कहा जाता है कि यहां माता सती का हाथ गिरा था. आइए बताते हैं क्या है मान्यता. 

Kaushambi में गिरा था माता सती का हाथ, 51 शक्तिपीठों में शामिल है कड़ा धाम, मां पूरी करती हैं हर मुराद

कौशांबी: शारदीय नवरात्र की शुरुआत जल्द होने वाली है. उत्तर प्रदेश का कौशांबी जिला, माता के भक्तों के लिए बेहद खास है. जिले की सिराथू विधानसभा में माता शीतला का कड़ा धाम प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है. बता दें कि मां कड़ा देवी का मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है. कहा जाता है कि यहां माता सती का हाथ गिरा था. इसी कारण इसे कड़ा धाम के नाम से भी जाना जाता है. इसलिए इस मंदिर की बहुत मान्यता है. 

भक्तों के लिए बेहद खास है ये धाम 
बता दें कि कड़ा धाम में पूर्वांचल सहित देश के कई हिस्सों से हजारों भक्त मंदिर में मां के दर्शन के लिए आते हैं. माता शीतला का यह धाम वीवीआइपी भक्तों के लिए भी काफी खास है. अभी हाल ही में कुछ हफ्तों पहले हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस राजेंद्र बिंदल माता का आशीर्वाद लेने पहुंचे थे. हालांकि, यह इलाका सुविधा के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है.  

स्थानीय निवासियों की मानें तो पहले की तुलना में काफी परिवर्तन हुआ है. गंगा सफाई के अभियान के दौरान कई काम हुए हैं, जिसके तहत घाट भी पक्का हो गया है. पहले की तुलना में श्रद्धालुओं के आने की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. नवरात्र में यहां माता के भक्तों की लंबी-लंबी कतार लगती हैं. सभी मां के दर पर अपनी मन्नत लेकर आते हैं और माता रानी सभी की मुरादें पूरी करती हैं.

कौशांबी का कड़ा धाम शक्तिपीठों में से एक 
आपको बता दें कि कौशांबी का कड़ा धाम एक शक्तिपीठ स्थान है. जहां दूर-दूर से भक्त माता शीतला के दर्शन करने के लिए आते हैं. दर्शन से पहले वह पतित पावनी मां गंगा में स्नान करते हैं. प्रत्येक वर्ष आषाढ़ और सावन माह की सप्तमी और अष्टमी तिथि को यहां विशेष मेला लगता है. यह मेला 7 दिनों तक चलता है. इस मेले में पूर्वांचल समेत प्रदेश और देश भर से श्रद्धालु आते हैं. माता के भक्तों की माने तो  मां के दर्शन से सभी दुख दूर हो जाते हैं और मां सभी कष्टों का निवारण करती हैं. शायद यही वजह है कि केवल नवरात्र में ही नहीं, बल्कि कड़ा धाम पर पूरे साल भक्तों का तांता लगा रहता है.  

विंध्याचल में मां विंध्यवासिनी के कॉरिडोर की तरह ही कड़ा में मां शीतला कॉरिडोर बनाया जाएगा
आपको बता दें कि यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य इसी इलाके से आते हैं. कौशांबी आए डिप्टी सीएम ने बताया कि कड़ा स्थित मां शीतला धाम अब अध्यात्म के साथ पर्यटन का भी केंद्र बनेगा. आपको बता दें कि इसके लिए प्रदेश सरकार 300 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है. डिप्टी सीएम ने कहा कि मीरजापुर के विंध्याचल में मां विंध्यवासिनी कॉरिडोर की तरह ही कड़ा में मां शीतला कॉरिडोर बनाया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news