यूपी के इस इलाके में 40 साल बाद दौड़ी ट्रेन, पीएम मोदी ने पूर्वांचल को दिया बड़ा तोहफा
Advertisement

यूपी के इस इलाके में 40 साल बाद दौड़ी ट्रेन, पीएम मोदी ने पूर्वांचल को दिया बड़ा तोहफा

UP News : पीएम मोदी के पूर्वांचल के बलिया, गोरखपुर, मऊ को एक बड़ी सौगात दी है. सहजनवा  से दोहरीघाट के बीच डबल ट्रैक पर ट्रेन दौड़ने लगी है.

यूपी के इस इलाके में 40 साल बाद दौड़ी ट्रेन, पीएम मोदी ने पूर्वांचल को दिया बड़ा तोहफा

प्रकाश पांडे/गोरखपुर : गोरखपुर तेजी से तरक्की का नया हब बन रहा है. अब सहजनवा-दोहरीघाट रेलवे लाइन के डबल ट्रैक होने से यूपी के दूसरे शहरों से कनेक्टिविटी और बेहतर होगी. मऊ दोहरीघाट रेल लाइन पर 18 दिसंबर से शुरू रेल सेवा शुरू हो गई है. सप्ताह में छः दिन चलने वाली ट्रेन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुवल माध्यम से उद्घाटन किया है. इस तरह मऊ, बलिया, गोरखपुर क्षेत्र की जनता की बहु प्रतीक्षित मांग पूरी हो गई है. इस ट्रेन के संचालन से पूर्वांचल के विकास को मिलेगी और गति. दोहरीघाट में ए के शर्मा की मौजूदगी में ट्रेन रवाना हुई. मऊ, इंदारा , कोपागंज , घोसी , अमिला, मोरादपुर, होते हुए यह ट्रेन दोहरीघाट पहुंचेगी.

सहजनवा से दोहरीघाट रेल लाइन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. नॉर्थ ईस्ट रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी की ओर से सहजनवा क्षेत्र में पड़ने वाले 11 किलोमीटर इलाके में रेल लाइन बिछाने के लिए 43 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी की गई है. सजनवा दोहरीघाट नई रेल लाइन योजना को इस साल रेल मंत्रालय ने विशेष रेल परियोजना में शामिल किया है. इसके बाद प्रक्रिया में तेजी आई है.

सहजनवा-दोहरीघाट नई रेल लाइन को 4 साल में बिछा देने का लक्ष्य तैयार किया गया है. यह परियोजना तीन फेज में पूरी होगी. पहले चरण में 2024 तक सहजनवा से बेदौली तक 27 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाने का लक्ष्य तैयार किया गया है. दूसरे फेज में मार्च 2025 तक बेदौली से गोला बाजार तक 29 किलोमीटर रेल लाइन बिछाई जाएगी. तीसरे और अंतिम चरण में मार्च 2026 तक गोला बाजार से न्यू दोहरीघाट तक 25.5 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाने की योजना बनाई गई है. 
यह भी पढ़ें: प्रयागराज में माघ मेले को लेकर कानपुर देहात में 18 फैक्ट्रियों को नोटिस

इन शहरों से बढ़ेगी कनेक्टिविटी
गोरखपुर से दोहरीघाट होते हुए वाराणसी (Varanasi), प्रयागराज (Prayagraj) और लखनऊ (Lucknow) के लिए ट्रेन चलनी शुरू हो गई है. दोहरीघाट से इंदारा होते हुए मऊ (Mau) और वाराणसी रेल मार्ग से सीधे जुड़ गए हैं. पूर्वांचल में इस तरह से रेल लाइनों का नेटवर्क बन जाएगा. सहजनवा दोहरीघाट नई रेल लाइन गोरखपुर मऊ जिले के 11 गांव से होकर गुजरेगी.

Trending news