नैनीताल जा रहे टूरिस्ट सावधान, जंगलों में आग के बाद बोटिंग रोकी, लेनी पड़ी सेना की मदद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2224229

नैनीताल जा रहे टूरिस्ट सावधान, जंगलों में आग के बाद बोटिंग रोकी, लेनी पड़ी सेना की मदद

Uttarakhand Forest Fire: कुमाऊं की जंगल में भीषण आग लगी हुई है. वहीं दीपक रावत के मुताबिक नैनीताल और चंपावत में हालात बेहद गंभीर है.  भीषण आग को देखते हुए सेना ने मोर्चा संभाला है. हेलीकॉप्टर की मदद से आग बुझाने के लिए भीमताल और कुचियाताल झील से पानी लिया जा रहा है.

Forest Fire

Uttarakhand News: उत्तराखंड में आग थमने का नाम नहीं ले रही है. अलग-अलग जगहों पर भीषण आग लगी हुई है.  दरअसल कुमाऊं की जंगल में भीषण आग लगी हुई है. वहीं दीपक रावत के मुताबिक नैनीताल और चंपावत में हालात बेहद गंभीर है. जबकि अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हालात सामान्य हैं.  नैनीताल  में भवाली रोड पर पॉइंट्स के किनारे भीषण आग को देखते हुए सेना ने मोर्चा संभाला है. हेलीकॉप्टर की मदद से आग बुझाने के लिए भीमताल और कुचियाताल झील से पानी लिया जा रहा है.

कुमाऊं कमिश्नर ने सभी को DM को निर्देश दिए हैं कि ग्राम विकास अधिकारियों और ग्राम पंचायत अधिकारियों को भी ऑपरेशन फायर में शामिल किया जाए. इसके अलावा PRD जवानों को भी आग बुझाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. कुमाऊं कमिश्नर  सख्त लहजे में कहा है कि आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ तुरंत एफआईआर दर्ज की जाए, उधर जिलाधिकारी नैनीताल भी जंगलों की आग पर सख्त रुख अपनाते हुए कड़ा एक्शन लिया है. DM के मुताबिक यदि किसी ने भी खुले में कूड़ा जलाया तो FIR दर्ज होगी, इसके अलावा हल्द्वानी रामनगर और नैनीताल डिवीजन के लिए 50-50 पीआरडी जवानों की तैनाती की गई है, जिलाधिकारी ने कहा है कि किसी भी संसाधन की डिमांड हो तो उनको तत्काल बताया जाए. 

उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने का सिलसिला लगातार जारी है. नैनीताल से सटे पाइंस के जंगल में भीषण आग लग गई. इसमें जंगल जलकर खाक हो गए. नैनीताल के लड़ियाकाटा का जंगल भी आग की भेंट चढ़ गया. जंगल मे आग लगते देख स्थानीय लोगों के साथ दमकल विभाग जंगल मे लगी आग को काबू करने में जुटे गया.

पाइंस के जंगलों में आग ने पाइंस स्थित आईटीआई के वर्षो से खाली पड़े भवन को भी अपनी चपेट में ले लिया. इससे भवन का एक हिस्सा जलकर स्वाहा हो गया. जंगल मे लगी भीषण आग से नैनीताल भवाली सड़क में घने धुंए के चलते कई घटें वाहनों की आवाजाही को बंद करना पड़ा. तेज हवाओं के चलते दमकल विभाग की टीम को आग पर काबू पाने में घंटों मशक्कत करनी पड़ी. 

 

Trending news