मुस्लिम ब्रदरहुड जैसा खतरनाक क्यों माना जाता है PFI, जानें SIMI समेत किन इस्लामिक संगठनों पर भारत में बैन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1371222

मुस्लिम ब्रदरहुड जैसा खतरनाक क्यों माना जाता है PFI, जानें SIMI समेत किन इस्लामिक संगठनों पर भारत में बैन

PFI BAN IN INDIA : भारत सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर 5 साल की पाबंदी लगाई है. सिमी, इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर भी भारत में बैन लग चुका है.

Popular Front Of India PFI Ban

Popular Front of India News : पीएफआई या पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर भारत सरकार ने 5 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है. देश में आतंकी और कट्टरपंथी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में पीएफआई पर यह बैन लगा है. केरल से लेकर कश्मीर तक पीएफआई का गहरा जाल बिछा है. पीएफआई की अक्सर तुलना मिस्र के मुस्लिम ब्रदरहुड से की जाती है, जिसने भी धार्मिक और सामाजिक गतिविधियों की आड़ में कट्टरता को बढ़ावा दिया.1928 में यानी करीब 100 साल पहले बने मुस्लिम ब्रदरहुड की लोकप्रियता इस्लामिक देशों में इतनी तेजी से फैली कि सऊदी अरब, यूएई (UAE) समेत तमाम देश खतरा महसूस करने लगे.

देश के सबसे ताकतवर मुस्लिम संगठन PFI पर 5 साल का बैन, केरल-कर्नाटक के साथ यूपी था गढ़ 

यूएई, कतर समेत ज्यादातर खाड़ी देशों ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया.खासकर 2012 में मिस्र में उसने लोकतांत्रिक चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद इस्लामिक साम्राज्य स्थापित करने के लिए ऐसे कदम उठाए कि सेना को सत्ता अपने हाथ में लेनी पड़ी. मुस्लिम ब्रदरहुड के कट्टरपंथी नेता युसूफ अल करादवी (Yusuf Al Qaradawi)की मंगलवार को मौत हुई है. सफदर अहमद नागौरी की अगुवाई वाले सिमी और जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन जैसे इस्लामिक संगठनों पर भी भारत में पाबंदी (MHA Banned Organisation List) लगी है.

SIMI के बाद उभरा PFI, कई राज्यों में फैला, लाखों सदस्यों के साथ देश का सबसे ताकतवर मुस्लिम संगठन, जानें पूरा इतिहास

मुस्लिम ब्रदरहुड की थी Islamic world में दहशत
मुस्लिम ब्रदरहुड के नेता मुहम्मद मुर्सी (Muhammad Mursi) को 2019 में ऐसे ही संगीन आरोप में फांसी दे दी गई.पीएफआई भी दुनिया में खिलाफत (Khilafat) की स्थापना का मंसूबा रखती है.  उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात जैसे राज्यों ने इस इस्लामिक संगठन पर प्रतिबंध की सिफारिश की थी. एनआईए ने 22 सितंबर को कई राज्यों में छापेमारी के जरिये पीएफआई के 100 से ज्यादा सदस्यों को गिरफ्तार किया था. 27 सितंबर को भी ऐसी ही रेड के जरिये 300 से ज्यादा सदस्य पकड़े गए.

22 राज्यों में फैला जाल

PFI 16 साल पहले कर्नाटक फोरम फॉर डिग्निटी और नेशनल डेवलपमेंट फ्रंट जैसे संगठनों के विलय से बना था. इसके सभी संगठनों पर  Unlawful Activities (Prevention) Act के तहत अब प्रतिबंध लगा है. केरल से लेकर कश्मीर तक 22 राज्यों में संगठन स्थापित कर रखा था. आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) ,तालिबान (Taliban) , अलकायदा (Alqaeda) से भी रिश्तों का आरोप उस पर लगा. गृह मंत्रालय (MHA) ने SIMI के अलावा जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश से भी पीएफआई के रिश्तों की बात कही है. 

आतंकवाद से जुड़े रिश्ते
इराक, सीरिया और अफगानिस्तान में आतंकी गतिविधियों (Terrorist Organisation) में शामिल हुए कई भारतीयों के पीएफआई के रिश्ते सामने आए थे. तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक जैसे दक्षिणी राज्यों में आरएसएस (RSS) समेत कई हिन्दूवादी संगठनों के नेताओं की हत्या में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के सदस्यों को पकड़ा गया है. 

 

भारत में प्रतिबंधित अन्य मुस्लिम और क्षेत्रीय संगठन
स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) 
इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) 
जमात ए इस्लामी (Jamat E Islami J&K) 
सिख फॉर जस्टिस (SFJ) 
जम्मू एंड कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (यासीन मलिक) 
लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE)

 

Unlawful Associations UAPA 

 

Trending news