Nikay Chunav 2023: लखनऊ मेयर के लिए बीजेपी उम्मीदवार की दौड़ में अपर्णा यादव, रेस में कई बड़े नाम
Advertisement

Nikay Chunav 2023: लखनऊ मेयर के लिए बीजेपी उम्मीदवार की दौड़ में अपर्णा यादव, रेस में कई बड़े नाम

Lucknow Nagar Nigam election : नगर निकाय चुनाव में भी बड़े सियासी घरानों से संबंध रखने वाले बेटे और बहू टिकट की दौड़ में हैं. परिवारवाद के खिलाफ जमकर हल्ला करने वाली बीजेपी से लेकर सपा और कांग्रेस इसमें पीछे नहीं हैं. लखनऊ की सियासी हलचल तो यही कह रही है.

Aparna Yadav

लखनऊ : निकाय चुनाव की घोषणा होने के साथ सियासी दलों के बीच प्रत्याशियों के नाम पर मंथन शुरू हो गया है. इनमें लखनऊ प्रदेश की सबसे हाईप्रोफाइल सीट है. यहां मेयर सीट के लिए बीजेपी से कई कद्दावर नाम सामने आ रहे हैं. लखनऊ से पूर्व व मौजूदा डिप्टी सीएम की पत्नियों के अलावा दो पूर्व सीएम की बहुएं भी चुनावी मैदान में उतर सकती हैं. सीट महिला आरक्षित होने के बाद इनके नामों पर तेजी से चर्चा हो रही है. दावेदारी तो औरों की भी है, लेकिन इन्हें प्रमुख दावेदार माना जा रहा है. ऐसे में महापौर सीट को लेकर होने वाला चुनाव रोचक होगा.

पिछले चार चुनावों में मेयर की सीट पर लगातार बीजेपी का दबदबा रहा है. इससे पहले यह सीट कांग्रेस के पास थी. शहर की दूसरी महिला महापौर बनने के लिए कई बड़े नाम रेस में हैं. इनमें पूर्व डिप्टी सीएम व पूर्व महापौर डॉ. दिनेश शर्मा की पत्नी जय लक्ष्मी शर्मा का नाम प्रमुख है. मौजूदा डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक की पत्नी नम्रता पाठक का नाम भी चर्चा में है. पिछले चुनाव में भी इनका नाम उछला था. 

यह भी पढ़ें UP Nagar Nikay Chunav Date 2023  : निकाय चुनाव का बजा बिगुल, इन 9 मंडल में दूसरे चरण में होगा चुनाव

उधर, पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय बाबू बनारसी दास की बहू अलका दास और पूर्व सीएम स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव का नाम टिकट की रेस में सबसे आगे चल रहा है. अपर्णा इस समय बीजेपी में हैं. निर्वतमान महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ उनकी बहू रेशू भाटिया के नाम भी रेस में है. इसके अलावा विधायक नीरज बोरा की पत्नी बिंदु बोरा और बीजेपी नेता सुधीर हलवासिया की पत्नी माधुरी हलवासिया के लिए भी समीकरण फिट किए जा रहे हैं.

इनकी भी दावेदारी है मजबूत
समाजवादी पार्टी से पिछली बार मीरा वर्धन ने चुनाव लड़ा था. इस बार भी उनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है. चर्चा है कि पार्टी में उनसे बेहतर प्रत्याशी सामने नहीं आया है. कांग्रेस से पिछली बार प्रेमा अवस्थी ने ताल ठोंकी थी. इस बार उनके नाम की चर्चा कम है. पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता प्रियंका गुप्ता की चर्चा ज्यादा है. दावेदारी को लेकर उनकी ओर से मजबूती से प्रयास किया जा रहा है. पिछले साल जब सीट अनारक्षित प्रस्तावित थी, तब कारोबारी राजेश कुमार जायसवाल का नाम पार्टी में पहले नंबर पर था. सीट महिला होने के बाद प्रियंका की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है. प्रियंका गुप्ता को प्रियंका गांधी का खास माना जाता है. वहीं बीएसपी से पिछली बार बुलबुल गोदियाल चुनाव में थीं, लेकिन इस बार अभी किसी दावेदार के नाम की चर्चा नहीं है.

WATCH: निकाय चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, 17 अप्रैल तक भरे जाएंगे पर्चे

Trending news