Mulayam Health Update: मुलायम सिंह यादव की हालत अब भी नाजुक, फेफड़े-किडनी नहीं दे रहे साथ, जानें नेता जी के हेल्थ से जुड़ा हर अपडेट
Advertisement

Mulayam Health Update: मुलायम सिंह यादव की हालत अब भी नाजुक, फेफड़े-किडनी नहीं दे रहे साथ, जानें नेता जी के हेल्थ से जुड़ा हर अपडेट

Mulayam Singh Health Update:  मुलायम सिंह यादव के किडनी में इंफेक्शन फैल गया है.....मुलायम सिंह यादव के शरीर में क्रिएटनिन लेवल बार-बार अनियंत्रित हो रहा है...

 

File photo

गुरुग्राम/लखनऊ:  समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव की हालत अभी नाजुक बनी हुई है. उनका इलाज गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में चल रहा है. उनके फेफड़े और किडनी साथ नहीं दे रहे हैं. ऐसे में उन्हें वेंटिलेटर और CRRT मशीन के सपोर्ट पर रखा गया है. इस बीच मुलायम सिंह यादव के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए दुआओं का दौर भी जारी है.

अस्पताल में मुलायम का परिवार
अखिलेश यादव मेदांता अस्पताल पहुंचे. रामगोपाल यादव मेदांता अस्पताल में पहले से ही मौजूद हैं. मुलायम के परिवार के कई सदस्य अस्पताल में मौजूद हैं. नेताओं और कार्यकर्ताओं से अखिलेश यादव ने कहा कि नेता जी के स्वास्थ्य में सुधार,दुआओं की जरूरत.

मुलायम सिंह यादव का ICU में आज 5वां दिन
 मुलायम सिंह यादव का आईसीयू में आज 5वां दिन है. नेता जी की हालत में कोई खास सुधार नहीं दिख रहा है. आईसीयू में (CRRT) टेक्निक लगाकर इलाज किया जा रहा है. मुलायम सिंह यादव के किडनी में इंफेक्शन फैल गया है. उनके  शरीर में क्रिएटनिन लेवल बार-बार अनियंत्रित हो रहा है. ऐसे में सामान्य डायलिसिस के बजाए उन्हें एडवांस CRRT थेरेपी सपोर्ट पर रखा गया है.

क्या होती है  CRRT थेरेपी?
 CRRT थेरेपी किडनी खराब होने पर सामान्य डायलिसिस के इलाज से बेहतर होती है. मरीज के शॉक में होने पर डायलिसिस के बजाय CRRT मशीन का इस्तेमाल बेहतर रहता है. ये  काफी एडवांस टेक्नॉलजी है. कन्टिन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (CRRT) मशीन आईसीयू में मरीज को लगा दी जाती है. नॉर्मल डायलिसिस मशीन एक मिनट में 500 एमएल ब्लड लेती है, वहीं CRRT मशीन से ब्लड की खपत कम होती है. सामान्य डायलिसिस 2 से 4 घण्टे में होती है जबकि CCRT लगातार चलती रहती है. इससे शरीर में क्रिएटनिन का लेवल मेनटेन करने में ज्यादा मदद मिलती है. इसके साथ ही किडनी के रिकवरी के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं.

मुलायम सिंह को देखने को लिए मेदांता पहुंच रहे हैं वरिष्ठ नेता
मुलायम सिंह यादव परिजनों और परिचितों का आने की सिलसिला बदस्तूर जारी है. अस्पताल की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार मुलायम सिंह यादव के ताजा हेल्थ बुलेटिन (Health Bulletin) के अनुसार अभी भी उनकी तबीयत नाजुक है. जबकि विशेषज्ञों की टीम उनके इलाज में जुटी हुई है. मुलायम सिंह को देखने को लिए नेताओं का आना-जाना लगा है.

जब चुनाव जीते बिना विधायक बन गए थे मुलायम सिंह यादव, बचपन के दोस्त ने सुनाई दिलचस्प कहानी

 

Trending news