VIRAL VIDEO राष्ट्रगान का मजाक उड़ा रहे मुस्लिम युवकों का वीडियो वायरल, यूपी पुलिस ने 3 पर दर्ज की एफआईआर
Advertisement

VIRAL VIDEO राष्ट्रगान का मजाक उड़ा रहे मुस्लिम युवकों का वीडियो वायरल, यूपी पुलिस ने 3 पर दर्ज की एफआईआर

National Anthem VIRAL VIDEO : राष्ट्रगान का मजाक उड़ा रहे मुस्लिम युवकों का वीडियो वायरल, Meerut Police का एक्शन

National Anthem VIRAL VIDEO

National Anthem VIRAL VIDEO : उत्तर प्रदेश में राष्ट्रगान की धुन पर भद्दे तरीके से नाचना झूमना दो युवकों को भारी पड़ गया. पुलिस ने वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए तीन युवकों को गिरफ्तार कर लिया है.वायरल वीडियो में एक युवक ब्लैक जैकेट पहने हुए और पहले नेशनल एंथेम पर सैल्यूट करता है. थोड़ी देर वो राष्ट्रगान गुनगुनाता भी है, फिर दूसरा फ्रैंड हंसने लगता है और ब्लैक जैकेट वाला बंदा फूहड़ तरीके से नाचने लगता है.

मेरठ की ईदगाह मस्जिद के निकट का ये वीडियो शनिवार का बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई. इसमें तीन युवक राष्ट्रगान जन गण मन अधिनायक जय हे...इस वीडियो का संज्ञान लेने के बाद अदनान और रुहाल नाम के दो युवकों की पहचान की. 

तीन युवकों पर केस दर्ज, एक गिरफ्तार
रेलवे रोड पुलिस स्टेशन के एसएचओ संजय कुमार शर्मा ने कहा कि उन तीन युवकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया. वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि राष्ट्रगान के दौरान ये मुस्लिम युवक मजाक कर रहे हैं. एक डांस करने लगा तो बाकी के युवक तेज तेज से हंसने लगे. 

एएमयू में अल्लाह हू अकबर के नारे
यह वीडियो ऐसे वक्त सामने आया है, जब गणतंत्र दिवस पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में अल्लाह हू अकबर के नारे लगने को लेकर एक एनसीसी कैडेट को हिरासत में लिया गया है. वहीं लखनऊ की बाबा अंबेडकर यूनिवर्सिटी में मां सरस्वती पूजा और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर के कथित अपमान को लेकर बवाल चल रहा है. 

राष्ट्रगान के अपमान पर सजा
राष्ट्र गान को लेकर प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट्स टू नेशनल ऑनर एक्ट 1971 कानून के तहत नियम तय किए गए हैं. राष्ट्रगान का अपमान होता है तो 3 साल तक की जेल और भारी जुर्माना लग सकता है.

अवरोध पर भी सजा
कानून के सेक्शन 3 के अनुसार, जानबूझ कर राष्ट्रगान में बाधा डालने या समूह के कार्यक्रम में अड़ंगा डालने पर 3 साल कैद हो सकती है. सजा के साथ जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

राष्ट्रगान संबंधी नियम

क. राष्ट्रगान गाने या बजने के दौरान हमेशा सावधान की मुद्रा में खड़े रहना अनिवार्य है.

ख. राष्ट्रगान का उच्चारण गलत न हो.इसको 52 सेकेंड की अवधि में ही गाया जाए. संक्षिप्त नेशनल एंथेम को 20 सेकेंड में गाया जाता है.

ग. राष्ट्रगान के वक्त किसी को परेशान नहीं करें. हंगामा, या गाना और संगीत नहीं बजना चाहिए.

घ. स्कूल कॉलेज शैक्षिक संस्थानों में राष्ट्रगान के बाद ही दैनिक कार्य प्रारंभ होना चाहिए.

ड. राष्ट्रगान के लिए कभी अशोभनीय शब्दों का इस्तेमाल करना भी गैरकानूनी है

 

Watch : ओमप्रकाश राजभर ने की अब इन्हें भारत रत्न देने की मांग, अखिलेश पर कसा तंज

Trending news