Lucknow School closed: लखनऊ में शीतलहर के चलते स्‍कूल एक हफ्ते बंद, कई अन्य जिलों में विंटर हालीडे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1519936

Lucknow School closed: लखनऊ में शीतलहर के चलते स्‍कूल एक हफ्ते बंद, कई अन्य जिलों में विंटर हालीडे

कड़ाके की ठंड और शीतलहर को देखते हुए जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने जारी किया निर्देश. 

Lucknow School closed: लखनऊ में शीतलहर के चलते स्‍कूल एक हफ्ते बंद, कई अन्य जिलों में विंटर हालीडे

School Closed due to Cold wave: लखनऊ में कड़ाके की ठंड का सितम कम होने का नाम नहीं ले रहा है. कोहरे और शीतलहर के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है. सर्दी के सितम को देखते हुए प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कक्षा 1 से 8 तक के सभी  स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. जिला प्रशासन की ओर से यह आदेश सभी स्‍कूलों को भेज दिया गया है. वहीं, कक्षा 9 से 12 तक स्कूलों में सोमवार से सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक पढ़ाई होगी. 

उल्‍लंघन होने पर होगी कार्रवाई 
लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि भीषण ठंड को देखते हुए कक्षा 9 से 12 तक सभी बोर्डों के सभी विद्यालयों में 14 जनवरी तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक शिक्षण कार्य कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं, इंटरमीडिएट कॉलेज से संबंद्ध प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल कक्षाएं इस दौरान संचालित नहीं होंगी. यदि कोई विद्यालय आदेश का उल्लंघन करेगा तो कार्रवाई होगी.   

स्‍कूल ड्रेस के लिए बाध्‍य न करें 
जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि इस दौरान विद्यालय कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को ऑनलाइन क्‍लास की सुविधा भी दे सकते हैं. साथ ही कक्षा का तापमान सामान्य रखने के लिए हीटर का इस्‍तेमाल करने को कहा गया है. इसके अलावा जाड़े से बचाव के लिए स्‍कूल ड्रेस के लिए बाध्‍य न करें.

ग्रामीण और शहर के सभी स्‍कूलों के लिए छुट्टी मान्‍य 
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने अपने आदेश में कहा है कि लखनऊ के जिलाधिकारी द्वारा 6 जनवरी को जारी किए गए अनुमोदन के अनुसार अत्यधिक शीतलहर के कारण छात्रों को स्कूल पहुंचने में हो रही कठिनाई को देखते हुए लखनऊ में कक्षा 1 से 8 तक संचालित सभी स्कूलों में 9 से 14 जनवरी तक छुट्टी घोषित की जाती है. यह छुट्टी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बोर्ड के स्कूल और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों के लिए लागू है.

WATCH: घने कोहरे की वजह से बड़ा हादसा, कई गाड़ियां आपस में टकराईं

Trending news