Lucknow News: यूपी में अब बिना बताए नहीं कटेगी घर की बिजली, राजस्व वसूली के लिए प्रक्रिया तेज
Advertisement

Lucknow News: यूपी में अब बिना बताए नहीं कटेगी घर की बिजली, राजस्व वसूली के लिए प्रक्रिया तेज

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार ने बिजली बिल वसूलने की प्रक्रिया तेज कर दी है. इसको लेकर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है. इसके तहत विद्युत उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर को बिलिंग सिस्टम से जोड़ने की शुरूआत भी की गई है.

Lucknow News: यूपी में अब बिना बताए नहीं कटेगी घर की बिजली, राजस्व वसूली के लिए प्रक्रिया तेज

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार ने बिजली बिल वसूलने की प्रक्रिया तेज कर दी है. इसको लेकर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है. इसके तहत विद्युत उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर को बिलिंग सिस्टम से जोड़ने की शुरूआत भी की गई है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि विद्युत कनेक्शन काटने से पहले उपभोक्ताओं को मैसेज एलर्ट भेजे जाएंगे. इसके अलावा आगामी त्योहारों में सभी धार्मिक स्थलों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने को लेकर विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाएगा.

आपको बता दें कि जर्जर तार, पोल और खराब ट्रांसफार्मर बदलने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है. इसके अलावा प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए ट्राली ट्रांसफारमर्स की संख्या को भी बढ़ाया जाएगा. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राजस्व वसूली के लिए युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है. दरअसल, इस एक्शन से बड़े बकायेदारों की रातों की नींद हराम करने की पूरी तैयारी हो गई है. इतना ही नहीं नवविस्तारित नगरीय निकायों में भी विद्युत व्यवस्था की बहाली के काम में भी तेजी लाई जाएगी. इसके लिए आरडीएसएस योजना के कार्यों को शीघ्र ही जमीन पर उतारने के लिए कहा गया है. दरअसल, हड़ताल के दौरान विद्युत व्यवस्था बहाल रखने वाले कार्मिकों, संगठनों और कॉन्ट्रैक्टर्स को प्रताड़ित करने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होगी.

आपको बता दें कि उपभोक्ताओं को मोबाइल कम्पनियों की तरह एलर्ट संदेश भेजने के लिए मोबाइल नंम्बर को बिलिंग सिस्टम में जोड़ने की शुरूआत की गई है. इससे प्रदेश के 3 करोड़ उपभोक्ताओं को लाभ होगा. अब उपभोक्ता कहीं पर भी होंगे उनकी विद्युत व्यवस्था, बिल, कनेक्शन, डिस्कनेक्शन एवं अन्य समस्याओं को लेकर एलर्ट मैसेज भेजा जाएगा. ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं के मोबाइल पर ड्यू डेट के पहले दो से तीन एलर्ट मैसेज भेजने को कहा है. वहीं, अंतिम एलर्ट भेजने के बाद बिल न जमा करने पर कनेक्शन काट दिया जाएगा. वहीं, मौसम खराब होने पर आपूर्ति में फॉल्ट आने पर उपभोक्ता टोल फ्री नम्बर 1912 पर सम्पर्क कर शिकायत कर सकते हैं. अधिकारी शिकायत का संज्ञान लेकर तत्काल समाधान करेंगे. 

Trending news