न्‍यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर होंगे इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश, कोलेजियम ने की सिफारिश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1565209

न्‍यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर होंगे इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश, कोलेजियम ने की सिफारिश

न्यायमूर्ति दिवाकर 2018 छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से स्थानांतरित होकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में नियुक्त किए गए थे. वरिष्ठतम न्यायमूर्ति होने के नाते इन्हें मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की शिफारिश की गई है. 

न्‍यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर होंगे इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश, कोलेजियम ने की सिफारिश

प्रयागराज: वरिष्‍ठ न्‍यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश होंगे. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में कोलेजियम ने न्यायमूर्ति दिवाकर को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की केंद्र सरकार से शिफारिश की है. बताया गया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल के सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त होने से पद खाली चल रहा है.   

2018 में छत्‍तीसगढ़ से इलाहाबाद हाई कोर्ट आए  
बता दें कि न्यायमूर्ति दिवाकर 2018 छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से स्थानांतरित होकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में नियुक्त किए गए थे. वरिष्ठतम न्यायमूर्ति होने के नाते इन्हें मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की शिफारिश की गई है. 

कल होगा विदाई समारोह 
न्यायाधीश राजेश बिंदल के सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त होने पर शुक्रवार यानी 10 फरवरी को फुल कोर्ट फेयरवेल समारोह आयोजित किया जाएगा. विदाई समारोह मुख्य न्यायाधीश के न्याय कक्ष में सुबह साढ़े नौ बजे से होगा. समारोह में सभी न्यायमूर्ति, न्यायिक अधिकारी व अधिवक्ता शामिल होंगे. 

सुप्रीम कोर्ट में इन जजों ने ली थी शपथ 

उधर, कुछ दिन पहले ही भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ ने उच्चतम न्यायालय के 5 नए न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई थी. इसमें न्यायमूर्ति पंकज मिथल, न्यायमूर्ति संजय करोल, न्यायमूर्ति पी वी संजय कुमार, न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा शामिल थे.  5 न्यायाधीशों की नियुक्ति के साथ शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की कुल संख्या बढ़कर 32 हो गई है, जो उसकी स्वीकृत क्षमता से दो कम है. उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने पिछले साल 13 दिसंबर को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने के लिए इन पांचों न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की थी. 

चार फरवरी को हुई नियुक्ति की घोषणा
कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने इस साल चार फरवरी को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मिथल, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी वी संजय कुमार, पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज मिश्रा को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की थी. 

WATCH: देखें निवेशकों को लुभाने के लिए GIS 2023 में क्या हैं तैयारी

Trending news