Bhadohi के कालीन व्यवसाय को लगेंगे नए पंख, चार दिवसीय 'कालीन मेले' में 60 देश करेंगे शिरकत
Advertisement

Bhadohi के कालीन व्यवसाय को लगेंगे नए पंख, चार दिवसीय 'कालीन मेले' में 60 देश करेंगे शिरकत

Positive News: उत्तर प्रदेश के भदोही की बनी कालीन विश्व भर में प्रसिद्ध है. कालीन के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए भदोही में अंतरराष्ट्रीय कालीन मेले का आयोजन किया जा रहा है. जानें पूरा मामला...

Bhadohi के कालीन व्यवसाय को लगेंगे नए पंख, चार दिवसीय 'कालीन मेले' में 60 देश करेंगे शिरकत

भदोही: उत्तर प्रदेश का एक जिला ऐसा है, जिसे कालीन नगरी के नाम से जाना जाता है. यूपी के भदोही की बनी कालीन विश्व भर में प्रसिद्ध है. कालीन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए भदोही में अंतरराष्ट्रीय कालीन मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं. आपको बता दें कि चार दिवसीय मेला 15 से 18 अक्टूबर तक लगेगा.

केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय द्वारा लगवाया जा रहा कालीन मेला
आपको बता दें कि केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय के तहत इस मेले का आयोजन किया जा रहा है. इसका सारा काम कालीन निर्यात संवर्धन परिषद करा रहा है. खास बात यह है कि परिषद के द्वारा द्विवार्षिक मेले का आयोजन कराया जाता है. भदोही में आयोजित होने वाले मेले से पहले अंतरराष्ट्रीय कालीन मेला का आयोजन नई दिल्ली और वाराणसी में आयोजित हो चुका है. दरअसल, यह पहला मौका होगा जब भदोही में इस मेले का आयोजन किया जा रहा है.

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष ने दी जानकारी
आपको बता दें कि इस मामले में कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष उमर हमीद ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस मेले में कुल 60 देशों को आमंत्रित किया गया है, जिसमें कुल 350 आयातकों के आने की संभावना है. उन्होंने  बताया कि फिलहाल, तकरीबन 300 आयातकों ने मेले में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. उन्होंने बताया कि 60 आयातक देशों में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, बेल्जियम, जर्मनी और इटली जैसे देश शामिल हैं.

अखिल भारतीय कालीन विनिर्माता संगठन के महाप्रबंधक ने बताया
भदोही में आयोजित होने वाले मेले के बारे में अखिल भारतीय कालीन विनिर्माता संगठन के महाप्रबंधक ने जानकारी दी. महाप्रबंधक असलम महबूब ने बताया कि राज्य सरकार का मेले को सीधा समर्थन है. इस मेले को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार की तरफ से अलग-अलग तरह से कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि गंतव्य स्थान पर पहुंचने के बाद उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो. उन्होंने बताया कि विदेशी आयातक वाराणसी हवाई अड्डे से मेला स्थल तक 30 मिनट में ही पहुंच जाएंगे. इसकी व्यवस्था भी की गई है.

WATCH Weekly Rashifal

Trending news