UP Weather update: यूपी के 65 जिलों में झमाझम बारिश का अनुमान, IMD का ऑरेंज अलर्ट, सीएम ने दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1774068

UP Weather update: यूपी के 65 जिलों में झमाझम बारिश का अनुमान, IMD का ऑरेंज अलर्ट, सीएम ने दिए ये निर्देश

UP Weather update: उत्तर प्रदेश के कई जिलों को बुधवार तक बारिश से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग ने राजधान लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर समेत कई जिलों में मंगलवार को बारिश का अनुमान जाहिर किया है.

UP Weather update: यूपी के 65 जिलों में झमाझम बारिश का अनुमान, IMD का ऑरेंज अलर्ट, सीएम ने दिए ये निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर जारी है. सावन के पहले सोमवार को इंद्र देवता खूब बरसे. राजधानी लखनऊ में रविवार देर रात से बारिश जारी है. नोएडा और गाजियाबाद में काफी बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग ने राज्य के जिलों में भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया है. बुधवार तक यूपी के 65 जिलों में बारिश की चेतावनी है. आईएमडी के मुताबिक मंगलवार को यूपी के लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर समेत कई जिलों में तेज बारिश का अनुमान है. बारिश का ये क्रम अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा. 

दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश
मंगलवार को लगभग आधे से ज्यादा यूपी में बादल जमकर बरसेंगे. इसके लिए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है.  दिल्ली-एनसीआर में पिछले शनिवार से हो रही आफत की बारिश से हाल-बेहाल है. जगह-जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. लोगों का बारिश में घरों से निकलना दूभर हो गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में अभी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. जिसको लेकर हापुड़ जिला प्रशासन की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है.

पूर्वांचल में होगी हल्की बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन तक पूर्वांचल में चक्रवाती सिस्टम बना रहेगा. इस वजह से हल्की बारिश होगी. बारिश प्रदेश में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. राहत विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई है. उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद अतिवृष्टि और बाढ़ से बचाव के लिए तैयारियों की समीक्षा कर चुके हैं. 

सीएम ने दिए ये निर्देश
1. बाढ़ के साथ-साथ जलभराव के निदान के लिए हों ठोस प्रयास, जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर बनाएं कार्ययोजना

2. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अतिवृष्टि के बाद अगले कुछ दिनों में प्रदेश की विभिन्न नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी की आशंका है. सिंचाई एवं जल संसाधन के साथ-साथ राहत एवं बचाव से जुड़े सभी विभाग अलर्ट मोड में रहें.

3. इस साल अब तक 24 जनपदों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है, जबकि 31 जिलों में औसत से कम वर्षा दर्ज की गई है. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जुलाई माह में इन जिलों में भी अच्छी वर्षा होने की संभावना है. मौसम की बदलती परिस्थितियों पर सतत नजर रखी जाए.

4. विगत कुछ दिनों में आकाशीय बिजली से कई स्थानों पर जन-धन की हानि की दुःखद सूचना मिली है. ऐसे पीड़ित परिवारों को तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराई जाए. 

Horrifying Videos Of Overflowing: ब्यास नदी का रौद्र रूप, तिनके की तरह बही कार

Trending news