Health Tips for Women: बीमारियों में चाहती हैं एक्स्ट्रा छूट, तो आज ही खाने में शामिल करें ये फूड
Advertisement

Health Tips for Women: बीमारियों में चाहती हैं एक्स्ट्रा छूट, तो आज ही खाने में शामिल करें ये फूड

 आज की महिलाएं सुपर वुमेन हैं. लेकिन काम के साथ ये खुद का ध्यान नहीं रख पातीं और नतीजा ढ़ेर सारी बीमारी. 

Health Tips for Women: बीमारियों में चाहती हैं एक्स्ट्रा छूट, तो आज ही खाने में शामिल करें ये फूड

Health Tips for Women: बदलते वक्त के साथ महिलाओं ने अपना अलग ही मुकाम हासिल किया है. महिलाएं अपने काम के जरिए पहचान बना रही हैं.चुल्हा-चौका संभालने वाली महिला आज पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर हर वो काम करती है , जो पहले सिर्फ पुरुष ही करते थे. घर से आफिस तक ये सब, संभालती हैं. आज की महिलाएं सुपर वुमेन हैं. लेकिन काम के साथ ये खुद का ध्यान नहीं रख पातीं और नतीजा ढ़ेर सारी बीमारी. आज की इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर महिलाएं काम के साथ खुद को हेल्दी भी रख सकती हैं. 

आंवला (Gooseberry)
आंवले में विटामिन A, B के साथ विटामिन-C की मात्रा सबसे अधिक होती है.  इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 और फाइबर भी मौजूद होता है. आंवले का सेवन करने से महिलाओं का डाइजेशन मजबूत होता है और आंखों की रोशनी अच्छी रहती है. विटामिन-C की मात्रा अधिक होने के कारण ये स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. 

fallback

 दूध (milk)
दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन विटामिन A, D, K और E सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की कमी से हड्डिया कमजोर होने लगती हैं. इसलिए रात में सोने से पहले हर महिला को एक गिलास दूध पीना चाहिए.  इससे महिलाओं की शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी नहीं होती और एनर्जी बनी रहती है. 

fallback

अनार (Pomegranate)
अनार में फाइबर, विटामिन K,C,B, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.  देश की ज्यादातर महिलाओं के शरीर में आयरन की  कमी पाई जाती है. इसे दूर करने के लिए महिलाओं को अपने खाने में अनार को शामिल करना चाहिए. अनार में 84 फीसदी तक आयरन मौजूद होता है, नियमित एक अनार खाने से आयरन की कमी दूर होती है. 

fallback

 चुकंदर (Beetroot)
बीटरूट विटामिन C का एक अच्छा स्रोत है, जो रोगों से लड़ने में मदद करता है.  इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपकी भूख को कम करता है,  पोटैशियम nervous system और muscle के वर्क के लिए जरूरी है और मैंगनीज आपकी किडनी, हड्डियों और लीवर के लिए अच्छा होता है. बीटरूट का नियमित सेवन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

fallback

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. जी मीडिया इस तरह की किसी भी जानकारी का दावा नहीं करता है.

Watch live TV

Trending news