Health News: अगर आपको है पाचन की समस्या, तो करें ये योगासन, झट से दूर हो जाएगी समस्या
Advertisement

Health News: अगर आपको है पाचन की समस्या, तो करें ये योगासन, झट से दूर हो जाएगी समस्या

Health News: बेहतर पाचन के लिए नियमित योगासनों का अभ्यास करना भी काफी फायदेमंद होता है. आइए बताते हैं वो कौन से योगासन हैं.

Health News: अगर आपको है पाचन की समस्या, तो करें ये योगासन, झट से दूर हो जाएगी समस्या

Health Benefits Of Yoga: अगर आपको पाचन की समस्या है, तो ये खबर आपके लिए है. खान-पान में गड़बड़ी के चलते अपच की समस्या होना सामान्य है. अगर आपको ये समस्या लगातार बनी हुई है, तो सावधान हो जाइए. पाचन तंत्र के ठीक न होने से गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में आप अपनी जीवनशैली और खान-पान की आदतों में बदलाव कर पाचन तंत्र को मजबूत कर सकते हैं. वहीं, बेहतर पाचन के लिए नियमित योगासनों का अभ्यास करना भी काफी फायदेमंद होता है. आइए बताते हैं वो कौन से योगासन हैं.

Khesari Lal Yadav का तीन घंटे से नम्रता मल्ला कर रही थीं इंतजार, खेसारी ने पूछा कपड़े कहां हैं यार?

पश्चिमोत्तासन बेहतर पाचन के लिए बहुत लाभदायक
आपको बता दें कि पश्चिमोत्तासन बेहतर पाचन के लिए बहुत लाभदायक है. दरअसल, इस आसन में आगे की तरफ झुकना होता है, जो गैस और कब्ज से राहत दिलाने में मददगार होता है. साथ ही पेट की चर्बी को भी कम करता है. इसलिए जिन लोगों को पाचन संबंधित विकार हैं, उन्हें नियमित रूप से पश्चिमोत्तासन करना चाहिए. 

बालासन से मिलता है फायदा
आपको बता दें कि बालासन या चाइल्ड पोज पाचन तंत्र को मजबूत करने और तनाव से मुक्ति में काफी मददगार साबित होता है. इस योग का नियमित अभ्यास से कूल्हे, जांघ और लसीका तंत्र भी फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि ऐसे लोग जिन्हें अक्सर कब्ज रहता हो, उनके लिए चाइल्ड पोज का अभ्यास रामबाण से कम नहीं है.

Petrol Pump: योगी सरकार ने UP में पेट्रोल पंप खोलना किया आसान, जानिए शर्तें

पवनमुक्तासन के अभ्यास मिलता है लाभ
आपको बता दें कि कब्ज और पेट साफ न होने या पाचन विकार रहता है. वहीं, पेट की इस बीमारियों को दूर करने के लिए पवनमुक्तासन का नियमित अभ्यास काफी लाभदायक होता है. ये आसन पाचन में सुधार के साथ ही पेट की गैस को भी बाहर निकालता है. खास बात है कि ये आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है.

भुजंगासन का​फी लाभदायक 
आपको बता दें कि भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहा जाता है. इस योग का अभ्यास पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि ये योग पेट की मांसपेशियों और शरीर की मुद्रा में सुधार करने में भी मददगार है. जिन्हें पाचन की समस्या है, उन लोगों के लिए भुजंगासन काफी फायदेमंद होता है.

Trending news