Lucknow News: आबकारी मंत्री UP के इन 6 जिलों के अधिकारियों के क्यों मांगा स्पष्टीकरण, जानिए पूरा मामला
Advertisement

Lucknow News: आबकारी मंत्री UP के इन 6 जिलों के अधिकारियों के क्यों मांगा स्पष्टीकरण, जानिए पूरा मामला

UP News: आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल की बड़ी कार्रवाई की है. उन्होंने जहरीली शराब की बिक्री पर हर तरह से रोक लगाने का निर्देश दिया है.

Lucknow News: आबकारी मंत्री UP के इन 6 जिलों के अधिकारियों के क्यों मांगा स्पष्टीकरण, जानिए पूरा मामला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आबकारी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने आज गन्ना संस्थान में विभागीय अधिकारियों के साथ माह दिसम्बर, 2022 तक के कार्य-कलापों के साथ ही माह दिसम्बर तक विभाग द्वारा जोनवार प्राप्त किये गए राजस्व लक्ष्यों की प्राप्ति, कृत प्रवर्तन कार्यों सहित अन्य विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की. इस दौरान आबकारी मंत्री ने यूपी के 6 जिलों के अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है. आइए बताते हैं पूरा मामला. 

आबकारी राज्यमंत्री ने कहा
आपको बता दें कि आबकारी मंत्री ने समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्व प्राप्ति के मामले में जिन जनपदों की स्थिति पिछले कई महीनों से खराब चल रही है, उन जनपदों के जिला आबकारी अधिकारी कार्य में तेजी लाते हुए निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करें अन्यथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जनपद इटावा, औरैया व फिरोजाबाद की लगातार खराब स्थिति को देखते हुए इन जनपदों के जिला आबकारी अधिकारी के विरूद्ध स्पष्टीकरण सहित तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये हैं.

उन्होंने कानपुर, अयोध्या, मुरादाबाद, सहारनपुर झांसी मण्डल के उप आबकारी आयुक्त को निर्धारित अवधि में लक्ष्य न प्राप्त करने पर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिया. मंत्री ने सभी अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि राजस्व लक्ष्य की प्राप्ति न करते हुए कार्य में लापरवाही बरतने पर दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी.

मंत्री ने कार्रवाई करने का निर्देश दिया 
आबकारी मंत्री ने विभाग द्वारा किए गए प्रवर्तन कार्य की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने प्रवर्तन कार्य को लेकर विभाग के अधिकारियों के बेहतर प्रदर्शन की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि प्रवर्तन कार्य में इस बात का खास तौर से ध्यान रखा जाए कि किसी भी दशा में जहरीली शराब की बिक्री न हो. न किसी अप्रिय स्थिति या मृत्यु की कोई घटना सामने आए. मंत्री ने प्रवर्तन कार्य को और कारगर बनाने, अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

समीक्षा बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव, आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने सभी विभागीय अधिकारी एक टीम के रूप में सक्रिय होकर कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य में लापरवाही और उदासीनता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी जनपदीय अधिकारी नियमित रूप से दुकानों का निरीक्षण करें जिससे कि अवैध शराब व अन्य अवैध कार्यों पर तत्काल रोक लगाई जा सके

राजस्व के लेकर अधिकारी ने दी जानकारी
संजय भूसरेड्डी ने राजस्व प्राप्ति की अद्यतन जानकारी देते हुए बताया कि माह दिसम्बर, 2022 तक विभाग द्वारा रू. 3,147.93 करोड़ का राजस्व प्राप्त किया गया है, जो गतवर्ष इसी अवधि में प्राप्त राजस्व रु.3,122.02 करोड़ की तुलना में रु. 25.91 करोड अधिक है। इस प्रकार राज्य सरकार को गतवर्ष के सापेक्ष इसी अवधि में लगभग 0.83 प्रतिशत अधिक राजस्व प्राप्त हुआ है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आबकारी विभाग के अंतर्गत निर्धारित की गई राजस्व प्राप्तियां को निर्धारित समय से प्राप्त करना सुनिश्चित करें.

अपर मुख्य सचिव ने दी जानकारी
आपको बता दें कि अपर मुख्य सचिव द्वारा प्रवर्तन कार्य के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के कुख्यात अड्डों पर कुल 64,753 छापेमारी कर 7,550 अभियोग पकड़े गए. इसमें 1,88,017 लीटर अवैध शराब भी बरामद की गई. अवैध मदिरा के कारोबार में संलिप्त 2,627 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 37 वाहन जब्त किए गए.

बैठक में अपर मुख्य सचिव द्वारा सभी जोन के अधिकारियों को आबकारी मंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने की अपेक्षा की गई। बैठक में अपर मुख्य सचिव एवं आबकारी आयुक्त के अतिरिक्त विशेष सचिव, अपर आबकारी आयुक्त (लाइसेंसिंग), उ.प्र. के साथ समस्त जोनो के संयुक्त आबकारी आयुक्त उपस्थित रहे.

Trending news