Kanpur News: कानपुर मेट्रो पर CPCB ने लगाया 26 लाख का जुर्माना, महानगरों में बढ़ते प्रदूषण से हालात गंभीर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1947219

Kanpur News: कानपुर मेट्रो पर CPCB ने लगाया 26 लाख का जुर्माना, महानगरों में बढ़ते प्रदूषण से हालात गंभीर

Kanpur News : कानपुर में मेट्रो निर्माण कार्य के अनियोजित प्लानिंग की वजह से जहां स्थानीय लोगों को आए दिन जाम का सामना करना पड़ता है वहीं अब प्रदूषण ने भी लोगों को परेशान कर रखा है. इसी बीच मेट्रो पर भारी भरकम जुर्माना लगा है.

Kanpur News: कानपुर मेट्रो पर CPCB ने लगाया 26 लाख का जुर्माना, महानगरों में बढ़ते प्रदूषण से हालात गंभीर
कानपुर : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नोएडा और गाजियाबाद में प्रदूषण की खबरें देशभर में सूर्खियों में  हैं. इस बीच कानपुर में भी प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. ऐसे में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के चलते कानपुर मेट्रो पर जुर्माना लगाया गया है. निर्माण स्थल पर प्रदूषण नियंत्रण मानकों की अनदेखी पर मेट्रो रेलवे कारपोरेशन पर भारी जुर्माना लगाया गया है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने साढ़े 26 लाख के जुर्माने के साथ कारण बताओ नोटिस जारी किया है. 
 
मेट्रो परियोजना ने स्थानीय लोगों की  बढ़ाई परेशानी
कानपुर (Kanpur) में मेट्रो परियोजना के लिए शहर के अलग-अलग हिस्सों में खुदाई का काम किया गया है. इस वजह से स्थानीय कारोबारियों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. काफी समय से काम ठप होने से जहां उन्हें नुकसान हो रहा है वहीं स्थानीय लोगों को आवाजाही और प्रदूषण का भी सामना करना पड़ रहा है.
 
लखनऊ में भी प्रदूषण बढ़ा
राज्य की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में भी दिन प्रतिदिन वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है.  शहर का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 272 दर्ज किया गया. एक दिन पहले यह 205 था. तालकटोरा लाल बाग की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंची. तालकटोरा में वायु एक्यूआई 373 तो लालबाग में एक्यूआई 349 दर्ज हुआ. गोमती नगर में एक्यूआई 215 और कुकरैल पिकनिक स्पॉट में एक्यूआइ 250 दर्ज किया गया.
 
एनसीआर में हालात बेहद खराब
नोएडा का AQI 600 के स्तर को पार कर चुका है. वहीं गुरुग्राम (Gurugram) में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के पार है. दिल्ली में हालात आज भी गंभीर कई इलाकों में AQI 500 के पार है. 
 
पृथ्वी एवं विज्ञान मंत्रालय (Ministry Of Earth Sciences) के आकड़ों के मुताबिक़ एयरपोर्ट टी3 पर AQI 559 गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है. दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में AQI 473 दर्ज हुआ. लोधी रोड AQI 450 है.मथुरा रोड AQI 453 और IIT दिल्ली क्षेत्र में AQI 517 पर है.

दिल्ली-NCR में प्रदूषण आज भी खतरनाक स्तर पर, यहां जानिए कैसी है दिल्ली की आज की हवा

Trending news