Bank security: यूपी के सभी बैंकों में CCTV कैमरे लगेंगे, फायर ऑडिट भी कराना होगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1370445

Bank security: यूपी के सभी बैंकों में CCTV कैमरे लगेंगे, फायर ऑडिट भी कराना होगा

बैंक में बढ़ती वारदात के बाद अब बैंकिंत तंत्र के साथ ही पुलिस और फायर ब्रिगेड विभाग सतर्क हो गया है. यूपी के हर बैंक में जल्द ही आपको कुछ चीजें बदली हुई नजर आएंगी.

Bank security: यूपी के सभी बैंकों में CCTV कैमरे लगेंगे, फायर ऑडिट भी कराना होगा

अजित सिंह/लखनऊ: बैंको की सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाए जाने के लिए योगी सरकार जीरो टॉलरेंस की पॉलिसी पर काम कर रही है. इसके तहत सभी बैंको को यह निर्देश दिये गये हैं कि वे मानक के अनुसार अपने बैंक शाखाओं में सिक्यूरिटी का प्रबंध करें. साथ ही इंटरनेट बैकिंग को और अधिक बेहतर बनाने की सुविधा पर भी बल दिया गया है. प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद की अध्यक्षता में मंगलवार को गोमती नगर स्थित भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंको की सुरक्षा के सम्बन्ध में गठित राज्य स्तरीय सुरक्षा समिति की 29वीं बैठक हुई. इस मौके पर संजय प्रसाद ने कहा कि बैंको की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए सर्विलांस सिस्टम व डाटा स्टोरेज को मजबूती देने की जरुरत है. सभी ब्रांच, करेंसी चेस्ट व एटीएम शाखाओं में सीसीटीवी की पुख्ता व्यवस्था अनिवार्य की जाए. बैंकों में लगाए गए सुरक्षा के उपकरणों अलार्म, सायरन आदि की नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए.

फायर ऑडिट होगा
बैंक व करेन्सी चेस्ट में फायर सेफ्टी हेतु समुचित प्रबन्ध किए जाने के संबंध में फायर ऑडिट (fire audit) में निर्धारित मानको को पूरा करने पर भी विस्तार से चर्चा की गई. अब समय समय पर बैंक व फायर ब्रिगेड के अधिकारियों द्वारा इसकी निगरानी  की जाएगी. नकली नोट पर सख्ती से रोकथाम के लिए भी जरुरी निर्देश दिए गए हैं.  बैंकों की करैंसी चेस्ट में उपयोग की जाने वाली नगदी के सुरक्षित आवागमन विशेषकर उसे दूसरे राज्यों में लाने ले जाने से जुड़े सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया. बैंक शाखाओं व स्थानीय थानों के बीच प्रभावी कोऑर्डिनेशन होगा.  

यह भी पढ़ें: Fatehpur: ATM बदलकर ठगी करने वाले गैंग का खुलासा, साइबर ठगों से ऐसे बचें

आरबीआई के अधिकारी भी रहे मौजूद
मीटिंग में रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया (RBI) लखनऊ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. बालू केनचप्पा व कानपुर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. इशान शुक्ला, राज्य के प्रमुख बैंकों के प्रतिनिधियों के अलावा वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विशेष रूप से मौजूद रहे.

Trending news