उत्तराखंड को बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन अवॉर्ड, हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे हिमालय दर्शन
Advertisement

उत्तराखंड को बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन अवॉर्ड, हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे हिमालय दर्शन

World Tourism Day: देवभूमि उत्तराखंड ने देशभर में एक और पहचान बनाई है. राज्य को बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन का खिताब मिला है. जानें कैसे मिली यह पहचान.

उत्तराखंड को बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन अवॉर्ड, हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे हिमालय दर्शन

अरविंद मिश्रा/देहरादून: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर उत्तराखंड को केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा बेस्ट एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन और पर्यटन के सर्वांगीण विकास के लिए प्रथम पुरस्कार मिला है. प्रदेश के पर्यटन व संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ से यह पुरस्कार प्राप्त किया. कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट भी मौजूद रहे. सतपाल महाराज ने कहा कि यह सम्मान मिलना उत्तराखंड के लिए गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देश-विदेश के सैलानियों को प्रदेश में आने का निमंत्रण देता है, जहां पर्यटन की सभी श्रेणियों में हर प्रकार की सुविधाएं और अवसर उपलब्ध हैं. 

नई योजनाओं पर हो रहा काम

प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महराज ने कहा कि पर्यटन विभाग उत्तराखंड में पर्यटकों को आकर्षित करने वाली कई परियोजनाओं पर काम कर रहा है. पर्यटकों की बढ़ती हुई दिलचस्पी को देखते हुए पर्यटन विभाग ने विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) के अवसर पर एक बहुत ही आकर्षक फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कॉन्टेस्ट का भी शुभारंभ किया है. इसके तहत पांच विभिन्न श्रेणियों में फोटो एवं वीडियो ऑनलाइन आमंत्रित किए जा रहे हैं. इस कॉन्टेस्ट के माध्यम से पर्यटन प्रेमियों को 25 लाख रुपए से भी अधिक के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

ट्रैवल इनफ्लुएंसर के लिए स्कीम

सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन द्वारा देशभर के ट्रैवल इनफ्लुएंसर के लिए भी एक आकर्षक योजना लांच की गई है जिसके अंतर्गत अंग्रेजी ही नहीं अपितु क्षेत्रीय भाषाओं में वीडियो बनाने वाले ट्रैवल इनफ्लुएंसर का इंपैनलमेंट टूरिज्म डिपार्टमेंट में किया जाएगा. इसके पश्चात उन्हें उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर परिचयात्मक भ्रमण अर्थात फैमिलियराइजेशन टूर आयोजित करवाए जाएंगे. यह उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रायोजित होंगे. सरकार की योजना है कि ट्रैवल और टूरिज्म क्षेत्र के इनफ्लुएंसर्स के माध्यम से उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता, यहां की लोक कलाएं, यहां की ग्रामीण संस्कृति, यहां की एडवेंचरस भू-पारिस्थितिकी, होमस्टे, अद्वितीय आध्यात्मिक अनुभव और पौष्टिक व्यंजन देश के कोने-कोने तक पहुंचें. 

हेलीकॉप्टर से करिए हिमालय दर्शन
मंगलवार से ही उत्तराखंड के मसूरी में हेलीकॉप्टर के माध्यम से हिमालय दर्शन (Himalay Darshan) की सेवा का भी शुभारंभ किया गया है. अब पर्यटक जॉर्ज एवरेस्ट से हेलीकॉप्टर के माध्यम से हिमालय की ऊंची ऊंची चोटियों और उत्तराखंड के अलौकिक नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे. हिमालय दर्शन सेवा शुरू होने से प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोत्तरी होगी. स्टिक ट्रेवल्स एंड एयर चार्टर ग्रुप के चेयरमैन सुभाष गोयल के मुताबिक एक वक्त ऐसा था जब सिर्फ जम्मू एवं कश्मीर तथा उत्तर पूर्व के राज्य ही एडवेंचर टूरिज्म के लिए जाने जाते थे. अब उत्तराखंड राज्य सरकार की नीतियों की बदौलत उत्तराखंड इस क्षेत्र में पहले पायदान पर आ गया है. उनका कहना है कि हिमालय दर्शन जैसी सर्विस शुरू होने से विदेशी, एनआरआई और सीनियर सिटिजन को काफी सुविधा होगी. इससे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन में उत्तराखंड की नई पहचान बनेगी.

ये होंगे बड़े आयोजन

प्रदेश में शीतकालीन पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए इस बार कई कार्यक्रमों का आयोजन किए जाएंगे. 
अक्टूबर 2022 से जनवरी 2023 तक होने वाला ट्रैक ऑफ द ईयर-पिंडारी ग्लेशियर और बागची बुग्याल
मसूरी व नैनीताल में दिसंबर 2022 में आयोजित होने वाला विंटरलाइन कार्निवाल
दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक चंपावत में राफ्टिंग चैंपियनशिप
फरवरी 2023 में औली में आयोजित होने वाली नेशनल स्कीईंग चैंपियनशिप
मार्च 2023 में ऋषिकेश में होने वाला अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव जैसे आयोजन शामिल हैं.

 

Trending news