Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन क्यों पहने जाते हैं पीले कपडे़, जानें इसका धार्मिक महत्व
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन क्यों पहने जाते हैं पीले कपडे़, जानें इसका धार्मिक महत्व

Basant Panchami 2023: इस दिन सब कुछ पीला दिखाई देता है. यही वजह कि इस दिन लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं और पीला भोजन बनाते हैं. शास्त्रों में पीले रंग को बहुत ही शुभ रंग माना गया है...साइंस के लिहाज से भी देखें तो पीले रंग का बहुत महत्व है. 

 

 

 

Social Media

Yellow Dress on Basant Panchami 2023: हर साल बसंत पंचमी माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाई जाती है.हिंदू धर्म में बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा का काफी खास महत्व होता है. ये पर्व देश के कई हिस्सों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है और मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस साल बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी 2023 के दिन गुरुवार को मनाया जाएगा. कोरोना के बाद अब प्राय: सभी त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाए जा रहे है. 

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो गईं नाराज तो होगा बड़ा नुकसान

क्यों पहने जाते हैं पीले वस्त्र!
मां सरस्वती को समर्पित यह महत्वपूर्ण दिन भी बसंत की शुरुआत का प्रतीक है. पौराणिक ग्रंथों में पीले रंग को समृद्धि, ऊर्जा, प्रकाश और आशावाद का प्रतीक माना गया है. इस पर्व के बाद बसंत ऋतु में फसलें पकने लगती हैं और पीले फूल खिलने लगते हैं. 

पीले रंग को हिंदू धर्म में शुभ माना जाता है. पीला रंग ऊर्जा और ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को पीले रंग के चावल, पीले लड्डू और केसर की खीर का भी भोग लगाया जाता है. इसलिए ऐसा माना जाता है कि इस दिन लोग पीले कपड़े पहनकर मां सरस्वती की पूजा करते हैं.लोग इस दिन पीले वस्त्र धारण करते हैं, पीले रंग का भोजन बनाते हैं और अपने घरों को पीले रंग के फूलों से सजाते हैं. बसंत पंचमी का दिन बच्चे की पहली शिक्षा शुरू करने का शुभ दिन माना जाता है.   

पीले रंग का वैज्ञानिक महत्व
साइंस के लिहाज से भी देखें तो पीले रंग का बहुत महत्व है. यह रंग मन को मजबूत करता है. ये रंग हमारे नर्वस सिस्टम पर असर डालता है जिससे दिमाग में सेरोटोनिन हॉर्मोन निकलता है. जोकि मूड और फीलिंग्स को अच्छा करता है. पीला रंग तनाव को दूर करता है.  ये रंग आपका उत्साह बढ़ाता है और दिमाग को एक्टिव रखता है.  इससे आप खुशी महसूस करते हैं.  पीले रंग की सब्जियां और फल कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार होते हैं.

बसंत पंचमी का मुहूर्त
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, 25 जनवरी को दोपहर 12:34 बजे से माघ शुक्ल पंचमी तिथि लग जाएगी. यह तिथि 26 जनवरी को सुबह 10:28 बजे तक मान्य है.

Basant Panchami 2023 Shopping: बसंत पंचमी के दिन खरीदें ये चीजें, मां सरस्वती की कृपा से घर में होने लगेगी बरकत

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

WATCH: बसंत पंचमी पर भूलकर भी न करें ये काम, देवी सरस्वती हो जाती हैं नाराज

Shattila Ekadashi 2023: कब है षटतिला एकादशी? जानें तिथि के साथ शुभ मुहूर्त-पारण समय, नरक से बचाते हैं व्रत के दिन किए गए ये उपाय

 

 

Trending news