Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर इस दिशा में लगाएं मां सरस्वती की तस्वीर, ज्ञान की देवी का मिलेगा भरपूर आशीर्वाद
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर इस दिशा में लगाएं मां सरस्वती की तस्वीर, ज्ञान की देवी का मिलेगा भरपूर आशीर्वाद

Basant Panchami 2023: मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन विधि-विधान से मां शारदा की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति संगीत, कला और शिक्षा के क्षेत्र में सफल होता है... साथ ही मां शारदा का आशीर्वाद अपने भक्तों पर हमेशा बना रहता है...

 Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर इस दिशा में लगाएं मां सरस्वती की तस्वीर, ज्ञान की देवी का मिलेगा भरपूर आशीर्वाद

Basant Panchami 2023: हर साल बसंत पंचमी माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाई जाती है.हिंदू धर्म में बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा का काफी खास महत्व होता है.इस दिन शिक्षा की देवी मां सरस्वती की पूजा का विधान बताया गया है. इस साल बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी 2023 के दिन गुरुवार को मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार,भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत भी हो जाती है.

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो गईं नाराज तो होगा बड़ा नुकसान

सौम्य और सुंदर होनी चाहिए मूर्ति
वास्तु शास्त्र की मानें तो मां सरस्वती की मूर्ति हमेशा सौम्य, सुंदर और आशीर्वाद वाली मुद्रा में होनी चाहिए. मूर्ति खरीदते समय ध्यान रखें कि वह कटी-टूटी न हो.

इस दिशा में लगाएं मां सरस्वती की तस्वीर
 बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के चित्र या मूर्ति घर की पूर्व या उत्तर दिशा में लगाएं.  ऐसा करने से सारे कार्य बिना बाधा के पूरे हो जाएंगे.

ईशान कोण में कर सकते हैं प्रतिमा स्थापित
अगर आपके घर में पूर्व या उत्तर दिशा में स्थान खाली न हो तो आप मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए ईशान कोण को साफ करके मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर सकते हैं. 

इस मुद्रा में होनी चाहिए मां सरस्वती की मूर्ति
घर में मां सरस्वती की मूर्ति कमल पुष्प पर विराजमान बैठी हुई मुद्रा में ही होनी चाहि.  वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि खड़ी हुई मुद्रा में मां की मूर्ति स्थापित करना शुभ नहीं माना जाता है.

बसंत पंचमी का मुहूर्त
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, 25 जनवरी को दोपहर 12:34 बजे से माघ शुक्ल पंचमी तिथि लग जाएगी. यह तिथि 26 जनवरी को सुबह 10:28 बजे तक मान्य है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

 

WATCH: बसंत पंचमी पर भूलकर भी न करें ये काम, देवी सरस्वती हो जाती हैं नाराज

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन क्यों पहने जाते हैं पीले कपडे़, जानें इसका धार्मिक महत्व

Basant Panchami 2023 Shopping: बसंत पंचमी के दिन खरीदें ये चीजें, मां सरस्वती की कृपा से घर में होने लगेगी बरकत

 

Trending news