Barabanki News: बाराबंकी में कुत्तों के बीच मिला सफेद गिद्ध, वन विभाग ने किया रेस्क्यू
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1785522

Barabanki News: बाराबंकी में कुत्तों के बीच मिला सफेद गिद्ध, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

Barabanki News: यूपी के बाराबंकी में एक दुर्लभ प्रजाति का गिद्ध के बच्चे को बचाया गया. वन विभाग को जानकारी लगने पर टीम मौके पर पहुंची और कुत्तों के बीच पड़े गिद्ध को अपने साथ इलाज के लिए ले आई. 

Barabanki News: बाराबंकी में कुत्तों के बीच मिला सफेद गिद्ध, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में विलुप्त हो रहे दुर्लभ प्रजाति के सफेद गिद्ध को रेस्क्यू की खबर सामने आई है. यहां अनोखा गिद्ध कुत्तों से घिरा पाया गया. इसे देख ग्रामीण भी हैरान रह गए और वन विभाग ने टीम को जानकारी दी. इसके बाद वन विभाग ने गिद्ध को रेस्क्यू कर उसका इलाज शूर कर दिया है.

यह है पूरा मामला 
पूरा मामला बाराबंकी जिले में देवा थाना क्षेत्र के बैना टिकहार गांव का है. यहां आज ग्रामीणों ने एक दुर्लभ प्रजाति के सफेद गिद्ध को देखा तो हड़कंप मच गया. गिद्ध को देखने वालों की मानो भीड़ सी लग गई.कुत्तों ने भी उसे घेर रखा था. वहीं जब कुछ ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी तो वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. जानकारी के मुताबिक यह सफेद गिद्ध प्राचीन काल से ही भारतीय,यूनानी सहित कई सभ्यताओं में अत्यधिक पूजनीय माना जाता रहा है. इस सफेद गिद्ध की औसत आयु 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष होती है. पकड़ा गया गिद्ध अभी किशोर अवस्था में है. 

दुर्लभ प्रजाति का है ये गिद्ध 
आपको बता दें कि यह यूरोप का एकमात्र लंबी दूरी का प्रवासी गिद्ध है. यह पक्षी प्रवास करते समय 5000 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकता है. इसी के साथ यह गिद्ध कई सभ्यताओं में अत्यधिक पूजनीय माना जाता है. अब यह विलुप्त होने की कगार पर है. 

संकटग्रस्त घोषित है ये पक्षी 
उत्तर भारत के अलावा भारत में यह अन्य जगहों का प्रवासी पक्षी है. सफेद गिद्ध पहले पश्चिमी अफ्रीका से लेकर उत्तर भारत, पाकिस्तान और नेपाल में काफी तादाद में पाया जाता था. लेकिन अब इसकी आबादी में बहुत गिरावट आयी है और इसे अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ ने संकटग्रस्त घोषित कर दिया है.

वन क्षेत्राधिकारी ने दी जानकारी
बाराबंकी में देवां क्षेत्र के वन क्षेत्राधिकारी मयंक सिंह ने बताया कि गांव के जंगल में सफेद गिद्ध होने की जानकारी मिली थी. देवा रेंज के विशेषज्ञ मनोज यादव, सुभाष श्रीवास्तव, प्रशांत कुमार, बीट प्रभारी कौशल सिंह की टीम ने बीमार सफेद गिद्ध का रेस्क्यू किया. मौके पर देखा गया था की कुछ कुत्तों से उसे घेर रखा था. गिद्ध उड़ न पाने की दशा में पकड़ कर वन कार्यालय लाया गया ह.  उन्होंने बताया कि इसको स्वास्थ्य परीक्षण के लिए डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. स्वस्थ होने के बाद इसे प्राकृतवास में छोड़ा जाएगा.

Watch Viral Video : सांड से पंगा लेना पड़ा महंगा, नजारा देख नहीं रुकेगी हंसी

Trending news