मुंह से आने वाली बदबू से हो रहे हैं शर्मिंदा, कहीं गंभीर बीमारी के संकेत तो नहीं, जानें क्‍या है उपाय
Advertisement

मुंह से आने वाली बदबू से हो रहे हैं शर्मिंदा, कहीं गंभीर बीमारी के संकेत तो नहीं, जानें क्‍या है उपाय

Bad Smell from Mouth : कई बार मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाती है. हम लोग इसे अनदेखा कर देते हैं. हालांकि यह बदबू लगातार आ रही है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. मुंह से लगातार बदबू आना गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.

सांकेतिक तस्‍वीर

Bad Smell from Mouth : अक्‍सर खाना खाने के बाद अच्‍छे से मुंह धुलना भूल जाते हैं. ऐसे में कई बार मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाती है. कई बार लोग इसे अनदेखा कर देते हैं. हालांकि यह बदबू लगातार आ रही है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. मुंह से लगातार बदबू आना गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसे में अगर यह समस्‍या आपके साथ भी है तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से सलाह लें. 

इन कारणों से हो सकती है समस्‍या 
जानकारों का कहना है कि मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं. जानकारों के मुताबिक, मसूड़ों में दिक्‍कत, मुंह के रोग, खाद्य पदार्थों में संक्रमण, गले के रोग, और मुंह की किसी अन्य समस्या के कारण सांस में तेज बदबू हो सकती है. ऐसे मामलों में एक दंत चिकित्सक या मुंह के संक्रामक रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. 

पेट में गैस भी वजह 
जानकारों का यह भी कहना है कि कई बार पेट में बन रही गैस की समस्‍या से भी सांस में बदबू आने लगती है. इसका कारण खाद्य पदार्थों की गेस उत्पन्न होना, पाचन संबंधी समस्याएं या अन्य पेट संबंधी विकार हो सकते हैं. इस मामले में आहार में परिवर्तन कर इसे ठीक किया जा सकता है. साथ ही व्‍यायाम करके भी समस्‍या दूर की जा सकती है. 

मुंह को साफ रखेंगे तो नहीं होगी दिक्‍कत 
जानकारों के मुताबिक, फेफड़ों का संक्रमण, अस्थमा भी सांस में बदबू का कारण बन सकती हैं. ऐसे मामलों में निदान और उपचार के लिए चिकित्‍सक से सलाह लेना आवश्यक होगा. साथ ही नियमित और सही ढंग से मुंह को साफ रखते हैं तो यह दिक्‍कत ठीक रहेगी. 

WATCH: नहीं देखा होगा ऐसा चमत्कार ! कार के पहिये के नीचे आने के बाद भी बच्ची उठकर घर की तरफ दौड़ी

Trending news