Child Weakness: सावधान! बच्चों में दिख रहे ये लक्षण, जानिए वीकनेस को कैसे करें दूर?
Advertisement

Child Weakness: सावधान! बच्चों में दिख रहे ये लक्षण, जानिए वीकनेस को कैसे करें दूर?

Child Muscle Weakness: आपका बच्चा अगर खेलने-कूदने में रूचि दिखाने के बजाए चुपचाप बैठा रहता है, जल्द थक जाता, तो वह शारीरिक तौर पर स्वस्थ नहीं है, उसमें वीकनेस हो.

Child Weakness: सावधान! बच्चों में दिख रहे ये लक्षण, जानिए वीकनेस को कैसे करें दूर?

Solution of Child Weakness: बच्चों में काफी ऊर्जा होती है. जब स्कूल से आते ही , तो वह खेलने-कूदने में ही काफी समय निकाल देते हैं. खेलकर भी वह थकान महसूस नहीं करते. वहीं, दूसरी तरफ आपका बच्चा अगर खेलने-कूदने में रूचि दिखाने के बजाए चुपचाप बैठा रहता है, जल्द थक जाता, तो वह शारीरिक तौर पर स्वस्थ नहीं है, उसमें वीकनेस हो.

वीकनेस से बच्चों का बर्ताव भी अलग हो जाता हैं. वहीं, मांसपेशियों में कमजोरी होने से बच्चों को खेलने के साथ ही चलने में भी समस्या हो सकती है. बच्चा सुस्‍त रहता है. कई बार कमजोरी इतनी अधिक बढ़ जाती है कि वह खुद का काम भी नहीं कर पाते. ऐसे में आपका बच्चा शारीरिक तौर पर कमजोर है. आइए बताते हैं बच्चों में वीकनेस के लक्षण. 

बच्चों सिर में दर्द और लगातार थकान बने रहना
अगर आपके बच्चे में लगातार सिरदर्द बना रहता है, थोड़े देर में ही वह थकान महसूस करने लगे, तो इसे अस्वस्थ होने के संकेत मानते हैं. वहीं, खेलने या काम के दौरान बच्चे की हृदय गति काफी बढ़ जाती है, इससे बच्चे को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है.

लगातार पैरों में दर्द रहना 
कई बार पोषण की कमी के कारण बच्चों के पैरों में भी कमजोरी आ जाती है. दौड़ने कूदने की उम्र में बच्चे अच्छे से चल फिर भी नहीं पाते और अक्सर पैरों में दर्द होने की शिकायत करते हैं. बच्चों को खड़े होने, दौड़ने और कूदने में काफी मुश्किलें आती है। यह कैल्शियम की कमी का संकेत भी हो सकता है.

कमजोरी की ये भी है वजह
आपको बता दें कि बच्चे में कमजोरी आने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें पोषण की कमी, मांसपेशियों में कमजोरी, पोलियो, एक्यूट फ्लेसिड मायलाइटिस और कई बीमारियों के कारण बच्चे में कमजोरी हो सकती है. इस कारण बच्चे का विकास की रफ्तार भी धीमी हो जाती है. ऐसे में बच्चे अंडरवेट रहते हैं और उनकी लंबाई भी नहीं बढ़ती. 

बच्चे को लगातार बुखार आना 
बच्चे को आम तौर पर कई बार बुखार आए, तो उसकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. वह शारीरिक तौर पर भी कमजोर हो जाता है. इसलिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे और आवश्‍यक जांच कराएं.

बच्चे के बांह और हाथों में दर्द बने रहना और चेहरा सूखना
कई बार बच्चे हाथों और बांहों में दर्द होने की भी शिकायत करते हैं। वह लिखते समय, खुद से खाना खाते वक्त, खेलते वक्त, बैग कैरी करते समय या शर्ट का बटन लगाते समय परेशान हो जाते हैं. इसके अलावा बच्चे का चेहरा सूखना, होठ फटना और आंखों के नीचे काले घेरे भी आ सकते हैं. इतना ही नहीं बोलने, निगलने और चूसने में भी दिक्कत आ सकती है.

कमजोरी दिखने पर फौरन करें ये उपाय
आपको बता दें कि अगर आपके बच्चे में बताए गए लक्षण दिखाई देते हैं, तो उन्हें फौरन डॉक्टर के पास ले जाएं. इसके अलावा बच्चे को पौष्टिक आहार दें. इससे आपके बच्चे में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति होगी. पेय पदार्थ भी दें, जिससे बच्चे हाइड्रेट रहे. चिंता की बात ये हैं कि अगर आपका बच्चा किसी शारीरिक समस्या के बारे में बताए या उसके बर्ताव में बदलाव हो, तो बहाना समझकर अनदेखा कतई न करें.

Trending news