विधानपरिषद चुनाव में मायावती जीरो तो बीजेपी मारेगी दहला, मुस्लिम-दलित नेताओं पर दांव लगाएगी सपा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2128878

विधानपरिषद चुनाव में मायावती जीरो तो बीजेपी मारेगी दहला, मुस्लिम-दलित नेताओं पर दांव लगाएगी सपा

UP MLC Chunav 2024: उत्तर प्रदेश की 13 विधान परिषद की सीटों को लेकर सपा और भाजपा के बीच सियासी जंग देखने को मिलेगी. 13 सदस्यों का कार्यकाल 5 मई को खत्म हो रहा है. इसके लिए 21 मार्च को वोटिंग होगी. 

विधानपरिषद चुनाव में मायावती जीरो तो बीजेपी मारेगी दहला, मुस्लिम-दलित नेताओं पर दांव लगाएगी सपा

UP MLC Election 2024: यूपी की 10 राज्यसभा सीटों पर चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश की 13 विधान परिषद की सीटों को लेकर भी सपा और भाजपा के बीच सियासी संग्राम देखने को मिलेगा. 13 एमएलसी का कार्यकाल 5 मई को खत्म हो रहा है, इसके लिए 21 मार्च को चुनाव होने जा रहा है. संख्या बल के हिसाब से समाजवादी पार्टी के 3 सीटें जीतने की राह आसान नजर आ रही है. 

क्या है विधान परिषद का गणित
13 सीटों पर होने जा रहे चुनाव में संख्याबल के हिसाब से बीजपी अपने सहयोगियों के साथ 10 प्रत्याशियों को विधान परिषद पहुंचाने में कामयाब होगी जबकि समाजवादी पार्टी के भी 3 सदस्य विधान परिषद पहुंचेंगे. एक प्रत्याशी को जीतने के लिए 33 विधायकों के वोट की जरूरत होगी. ऐसे में बीजेपी के 10 सदस्य और सपा के 3 सदस्यों का सदन पहुंचाना लगभग पक्का है. वहीं, कांग्रेस के बाद अब बसपा के विधान परिषद सदस्यों की संख्या शून्य होने जा रही है. 

MLC चुनाव में सपा का पीडीए फॉर्मूला
समाजवादी पार्टी विधान परिषद चुनाव में पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) समीकरणी को साधेगी. मुस्लिम, कुर्मी, गुर्जर और धोबी समाज के नेताओं को मौका मिल सकता है. सूत्रों के मुताबिक अपना दल कमेरावादी की अध्यक्ष कृष्णा पटेल के नाम पर भी विचार किया जा रहा है. इसके अलावा फिरोजाबाद के मुस्लिम नेता को मौका मिल सकता है. 

इन 13 सदस्यों का खत्म हो रहा कार्यकाल
जिन 13 एमएलसी सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें बीजेपी के 10,  अपना दल (एस), सपा  और बसपा के एक-एक सदस्य हैं.भाजपा के डॉक्टर सरोजनी अग्रवाल, अशोक कटारिया, यशवंत सिंह, विजय बहादुर पाठक, विद्यासागर सोनकर, अशोक धवन, बुक्कल नवाब, महेंद्र कुमार सिंह, निर्मल पासवान और मोहसिन राजा हैं. वहीं, अपना दल (एस) के आशीष पटेल,सपा के नरेश उत्तम पटेल और बसपा के भीमराव अंबेडकर हैं.

किसका कट सकता है टिकट, किसे दोबारा मौका
सियासी गलियारों में चर्चा है कि 13 सीटों पर होने जा रहे चुनाव में 6 से 7 चेहरे नए हो सकते हैं जबकि 6 से 7 सदस्यों को फिर परिषद भेजा जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक भाजपा के जिन सदस्यों का टिकट कट सकता है, उसमें डॉ. सरोजिनी अग्रवाल, अशोक धवन, बुक्कल नवाब, निर्मल पासवान और मोहसिन रजा का नाम शामिल हैं. वहीं, विजय बहादुर पाठक, विद्या सागर सोनकर, अशोक कटारिया, महेंद्र सिंह, आशीष पटेल, नरेश उत्तम पटेल के सदन में दोबारा दिखाई देने की संभावना ज्यादा नजर आ रही है. 

क्या राजा भैया तय करेंगे राज्यसभा की 8वीं सीट का रिजल्ट, सपा-भाजपा की बढ़ीं धड़कनें

बीजेपी इस दिन जारी करेगी पहली लिस्ट, इन दिग्गजों के नामों की हो सकती है घोषणा

 

 

Trending news