UP Politics: लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में BJP की खास रणनीति, OBC वोटरों के लिए बीजेपी ने बनाया ये प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2023263

UP Politics: लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में BJP की खास रणनीति, OBC वोटरों के लिए बीजेपी ने बनाया ये प्लान

Lok Sabha Election 2024: रोज़गार अभियान की निगरानी के लिए सभी लोकसभा क्षेत्रों में कॉल सेंटर खोले जाएंगे. इस अभियान को लेकर लोगों के बीच संवाद होगा. जानें बीजेपी का ये प्लान क्या है.

 

UP Politics: लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में BJP की खास रणनीति, OBC वोटरों के लिए बीजेपी ने बनाया ये प्लान

विशाल सिंह/लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने लोकसभा चुनाव से पहले ओबीसी जातियों को साधने के लिए अपनी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है.  403 विधान सभा क्षेत्रों में इस अभियान को लेकर लोगों के बीच संवाद होगा और राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल इस अभियान की मॉनिटरिंग करेंगे. इसके तहत कार्यकर्ता ओबीसी को रोजगार दिलाने में मदद करेंगे.

Lucknow News: सपा-कांग्रेस में सीधी जंग के बीच अखिलेश की ब्राह्मणों पर नजर, महापंचायत में दिखेगा SP का दम

हर तबके को साथ करना चाहती है BJP
बीजेपी लोकसभा चुनाव  से पहले हर एक तबके को अपने साथ जोड़ना चाहती है. इस कड़ी में पार्टी अलग-अलग पिछड़ी जातियों को साधने के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का सहारा ले रही है. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के मौके पर पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की गई थी. बता दें कि अलग-अलग जातियां मिलाकर कुल 18 ऐसी जातियां हैं जिनको इससे जोड़ा जा सकता है. 

बीजेपी का OBC रोज़गार अभियान 
लोक सभा चुनाव के पहले भारतीय जनता पार्टी 18 पिछड़ी जातियों को रोज़गार देगी. बीजेपी हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम 1 हज़ार OBC तक पहुंचकर उन्हें रोज़गार दिलवाने में  मदद करेगी. 18 तरह के कारीगरों को इस योजना का लाभ दिलाया जाएगा.  कार्यकर्ता ख़ुद उनका ऑनलाइन पंजीकरण कराएंगे और लोन दिलवाने में मदद करेंगे. 

सभी लोकसभा क्षेत्रों में खोले जाएंगे कॉल सेंटर
इस अभियान की निगरानी के लिए सभी लोकसभा क्षेत्रों में कॉल सेंटर खोले जाएंगे. 403 विधान सभा क्षेत्रों में इस अभियान को लेकर लोगों के बीच संवाद किया जाएगा. राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल इस अभियान की  मॉनिटरिंग करेंगे.

तीन सदस्यीय कमेटी गठित
गुरुवार को बीजेपी कार्यालय में हुई बैठक में तय हुआ  कि 18 पारंपरिक विधा से जुड़े हुए कारीगरों को इस योजना से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा और जिला स्तर पर इसके लिए जिला अध्यक्ष की अगुवाई में तीन सदस्यीय कमेटी गठित होगी. यही कमेटी योजना के लिए जिला प्रशासन स्तर पर होने वाली बैठकों में भी शामिल होगी. इस योजना के जरिए भाजपा ने एक नया लाभार्थी वर्ग तैयार कर वोट बैंक बनाने की रणनीति भी बना ली है.

OBC जातियों को जोड़ने में बीजेपी
बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय पर पीएम विश्वकर्मा योजना को लेकर के जिला संयोजकों की बैठक हुई. इस बैठक को दिल्ली से आए राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के हर एक बूथ पर चार से पांच और विधानसभा स्तर पर लगभग 1000 लोगों को इस योजना से लाभ दिलाना है. सुनील बंसल ने कार्यकर्ताओं को प्रेरित करते हुए कहा कि कार्यकर्ता अपने विधानसभा और अपने क्षेत्र में ऐसे लोगों को ढूंढे जिनको इसका लाभ मिलना चाहिए.

UP School Winter Vacation: यूपी के स्कूलों में जाड़े की छुट्टी का ऐलान, जानें कब तक रहेगी सर्दियों की छुट्टियां?
 

Trending news